व्हाइट हाउस का ऐलान, अमेरिका अपने 200 सैनिकों को सीरिया में ही रखे‍गा

वाशिंगटनः अमेरिका शांति स्थापना के लिये अपने 200 सैनिकों को सीरिया में ही बनाए रखे‍गा । व्हाइट हाउस ने यह ऐलान किया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया था। राष्ट्रपति ट्रंप और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को यह ऐलान किया।

व्हाइट हाउस की प्रेस प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद एक बयान में कहा, करीब 200 सैनिकों का एक छोटा समूह शांति स्थापना के लिये एक समयावधि तक सीरिया में ही रहेगा। इससे पहले दिसंबर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जीत का ऐलान करते हुए सीरिया से तुरंत अपने 2000 से ज्यादा सैनिक वापस बुलाने का ऐलान किया था।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने स्टाफ को सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया को जल्द से जल्द और तेजी से पूरा करने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट को हरा दिया है। ट्रंप प्रशासन इस प्रक्रिया को पूरा करने के समय में बदलाव करता रहा है। उसका कहना है कि अप्रैल के अंत तक ज्यादातर सैनिक वापस आ जाएंगे।

Related Stories:

RELATED सीरिया से एक हजार अमेरिकी सैनिकों की होगी वापसी