Kundli Tv- गरूड़ पुराण: आखिर क्या है वो चीज़ जो पापों के भार को करेंगी कम

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हर किसी को अपने जीवन में सुख और दुख दोनों को समान रुप से सामना करना पड़ता है। हस इतना समझ लेना चाहिए कि अगर सुख लाइफ में ज्यादा देर नहीं टिकता वैसे ही दुख के समय में भी परनात्मा को याद कर के हंसी खुशी बिता लेना चाहिए। हमें हमेशा यहीं सोच कर चलना चाहिए कि सुख और दुख दोनों एक ही गाड़ी के पहलु हैँ। कुछ लोग अपने जीवन में अच्छे-बुरे का फर्क किए बिना ही अपने काम करते हैं। लेकिन जो व्यक्ति धार्मिक होता है, वह बुरे कामों से दूर ही रह कर अच्छे कर्मों की तरफ ध्यान देता है। पुण्य कमाने के लिए कभी भी किसी टोने-टोटके या किसी उपाय की जरुरत नहीं होती है। अच्छाई के मार्ग पर चल कर भी हम पुण्य कमा सकते हैं। 

PunjabKesari

गरुड़ पुराण एक एेसा धर्मग्रंथ है, जिसमें बहुत सी चीज़ों के बारे में बताया गया है। जिससे व्यक्ति पुण्य की प्राप्ति कर सकता है। कुछ चीज़ें एेसी हैं जिनको देखने मात्र से ही शुभ फल मिलता है।  
PunjabKesari
श्लोक
गोमूत्रं गोमयं दुन्धं गोधूलिं गोष्ठगोष्पदम्।
पक्कसस्यान्वितं क्षेत्रं द्ष्टा पुण्यं लभेद् ध्रुवम्।।
 

अर्थात- गोमूत्र, गोबर, गाय का दूध, गोधूली, गौशाला, गोखुर और पकी हुई फ़सल को देखने मात्र से ही पुण्य फल मिलता है।


गोमूत्र को हिंदू धर्मग्रंथों में बहुत ही पवित्र माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें गंगा का वास होता है। गोमूत्र को औषधि के रूप में हर व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।
PunjabKesari

पुराने समय में लोग जब भी कोई धार्मिक कार्य अपने घरों में करवाते थे तो घर के फर्श को गोबर से लीपा जाता है और कई घरों में आज भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। गरुड़ पुराद के अनुसार गोबर को देखने मात्र से ही पुण्य मिलता है।
 

गाय के दूध को किसी अमृत से कम नहीं समझा जाता है, इसलिए इसे देखने से ही पुण्य मिल जाता है। 
 

अपने पैरों से गाय जिस जमीन को खोदती है, वहां से धूल निकलती है, जिसे गोधूलि कहा जाता है। शास्त्रों में इसे शुभ माना गया है।
PunjabKesari

गरुड़ पुराण के अनुसार गौशाला को देखने से ही सब पापों से मुक्ति मिल जाती है। गाय की सेवा करने से तो करोड़ों पुण्यों की प्राप्ति होती है।  


गाय के पैरों के नीचे वाली जगह को खुर कहा जाता है। इसके शरीर में सभई देवा-देवता निवास करते हैं। इनके दर्शन करने से पुण्य मिलता है। 
 

गरुड़ पुराण के अनुसार पकी हुई फ़सल के खेत को देखने से भी व्यक्ति के पाप कम होते हैं। 
PunjabKesari
Kundli Tv- बारिश के मौसम में परेशान COUPLES ट्राई करें खास टिप्स (देखें Video)

× RELATED Kundli Tv- क्या आपको पता है महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा?