सुबह उठते ही करेंगे ये 2 काम तो स्किन कभी नहीं होगी सांवली

सूर्य की हानिकारक विकिरणों, धूल- मिट्टी, प्रदूषण का बुरा असर सबसे पहले त्वचा पर पड़ता है। इसके कारण त्वचा जल्दी सावंली होने लगती है। त्वचा को प्रदूषण से बचाने और स्किन को साफ करने के लिए आप कई क्रीमों का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन उससे कोई खास फायदा नहीं होता है। इसकी बजाए अगर आप सुबह उठकर सिर्फ 2 काम करेंगे तो कई स्किन प्रॉब्लम आपसे दूर रहेंगी और त्वचा सांवली भी नहीं होगी। इससे स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

 

सुबह उठते ही करें ये काम
1. चेहरे को धोना
सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। सुबह चेहरे को अच्छी तरह धोने से धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। इससे चेहरे पर निखार और चमक आती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें केमिक्ल होते हैं। यह न सिर्फ चेहरे को नुकसान पहुंचाते है बल्कि इससे स्किन रूखी भी होने लगती है। इसके अलावा इससे चेहरे की चमक भी चली जाती है।

2. ब्रेकफास्ट हल्का-फुल्का खाएं
सुबह के ब्रेकफास्ट में हल्का-फुल्का भोजन करें और मसालेदार भोजन से दूर रहें। मसालेदार भोजन से चेहरे पर दाग-धब्बे और कील-मुहांसे की समस्या हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत रहती है, जिसका असर चेहरे पर भी होता है। सुबह के समय हमेशा दलिया, ओट्स, हरी सब्जियां और फलों का सेवन करे। इससे त्वचा पर निखार और चमक बनी रहेगी।

Related Stories:

RELATED Beauty Tips: त्वचा पर निखार चाहिए तो लें ऐसी बैलेंस डाइट - Nari