वॉक-इन-इंटरव्‍यू में ये बातें दिलाएंगी आपको सफलता

नई दिल्ली :  बढ़ते कंपीटिशन की वजह से आजकल जॉब पाना मु्श्किल काम होता जा रहा है। किसी भी जॉब के लिए उपयुक्त उम्मीदवार का चुनाव करने के लिए कंपनियां कई तरह के टेस्ट लेती है और उनमें पास होने के बाद ही किसी व्यक्ति को जॉब दी जाती है। लेकिन आजकल कैंडिडेट सलेक्शन के लिए वॉक इन इंटरव्यू का चलन भी बढ़ रहा है। इसमें सीधे इंटरव्यू के जरिए  उम्मीदवार का चयन कर लिया जाता है। इसमें जॉब को लेकर पूरी फार्मेलिटिज एक ही दिन या उसके अगले दिन में पूरी कर ली जाती है और सलेक्शन हो जाने पर कैंडिडेट को ऑफर लेटर दे दिया जाता है। अगर आप भी वॉक -इन - इंटरव्यू के जरिए जॉब हासिल  करना चाहते है तो इन टिप्स की मदद से आसानी से सफलता हासिल कर सकते है। 

कंपनी  की जानकारी रखें
आमतौर पर वॉक-इन-इंटरव्यू के जरिए हेल्थ केयर, आईटी, रिटेल, बीपीओ जैसे सेक्टर में जॉब्स के लिए कैंडिडेट्स का सलेक्शन किया जाता है। वॉक-इन पर जाने से पहले कैंडिडेट्स को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए वह जिस कंपनी के लिए जा रहा है उसके बारे में जानकारी जुटा लें। इसलिए वह न्यूजपेपर, कंपनी के ओरिजनल पोर्टल या अथेंटिक ऑनलाइन इन्फार्मेशन के जरिए कंपनी के बारे में सूचनाएं जुटा लें।

अपनी बात ऐसे रखें कि उसका पॉजिटिव असर हो
वॉक्ड-इन-इंटरव्यू फर्स्ट कम-फर्स्ट सर्व यानी पहले आओ-पहले पाओ की पॉलिसी पर चलता है। वॉक-इन-इंटरव्यू के पहले किसी तरह की परीक्षा नहीं होने के कारण पैनल में बैठे सदस्यों को आपकी काबिलियत और मानसिक समझदारी के बारे में मालूम नहीं होता। इसलिए इंटरव्यू ही एक ऐसा माध्यम है जिसमें आप पैनल में बैठे लोगों पर अपना पॉजिटिव असर छोड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान आप उन बातों पर ही ज्यादा फोकस करें जो पॉजिटिव इम्पैक्ट डालने वाली हों।


पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन बनाएं
आमतौर पर वॉक-इन-इंटरव्यू पर जाने से पहले हर कोई अपने क्वालिफिकेशन से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी अपने पास रख लेता है, लेकिन, अब कंपनियों के सलेक्शन का तरीका बदल रहा है। इसलिए आप एक कदम और आगे जाकर अपने लैपटॉप में अपनी क्वालिफिकेशन का पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार कर लें। इसमें यह कोशिश करें कि उसे कंपनी की कल्चर और जरूरत के अनुसार अपडेट कर लें। ध्यान रखें इस प्रजेंटेशन में एजुकेशनल और प्रोफेशनल दोनों तरह की क्वालिफिकेशन शामिल होनी चाहिए। 

एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट रखें
यदि आप पहले भी उसे सेक्टर से जुड़ी किसी कंपनी में काम कर चुके हैं तो उसका एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट अपने पास रखें। किसी अन्य प्रोफेशन में भी आपके पास एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट हो तो उसकी भी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें। इसके अलावा, आपके पास अपडेट प्रोफेशनल रेज्यूमे की 2-3 कॉपी भी रख लें

रिहर्सल करें 
वॉक-इन-इंटरव्यू से पहले यदि आप नर्वस हो रहे हैं तो इसमें अपने किसी दोस्त या परिचित की मदद ले सकते हैं। बेहतर यही होगा कि आप इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ संभावित सवालों की लिस्ट तैयार कर लें और फैमिली मेम्बर या मिरर के सामने खड़े होकर रिहर्सल कर लें। इससे आपका कॉन्फिडेंट लेवल अच्छा होगा और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस नहीं होंगे। वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपने विषय से जुड़ी जानकारियों को जरूर पढ़ लें। महत्वपूर्ण प्वॉइंट याद कर लें ।

ड्रेसिंग सेंस का रखें ध्यान
वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए अपनी ड्रेस पर पूरा ध्यान रखें। कैजुअल ड्रेस पहनकर न जाएं। जींस, टी-शर्ट जैसे कपड़े पहनकर इंटरव्यू जाने से बचना चाहिए। इंटरव्यू के लिए फॉर्मल ड्रेस मे जाएं। ड्रेस गुड लुकिंग के साथ-साथ सौम्य और शिष्ट होनी चाहिए। जूतों का भी खास ध्यान रखें। आवाज करने वाले जूते न पहने। 

मुस्कराते हुए करें एंट्री, जाते हुए  थैंक्स बोले
इंटरव्यू के लिए पूरे कॉन्फिडेंट के साथ इंटरव्यू रूम में जाएं। कमरे का दरवाजा धीरे से खोलकर कमरे के अंदर हल्की स्माईल के साथ प्रवेश करें। पैनल में बैठे लोगों का अभिवादन करें। बोलने का तरीका और टोन सौम्य होना चाहिए। बॉडी लैंग्वेज का भी पूरा ध्यान रखें। अंत में थैंक्यू कहना भी ना भूलें।

Related Stories:

RELATED पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 9.300 किलोग्राम भुक्की के साथ पकड़ा युवक