बताैर कप्तान कोहली ने इंग्लैंड की धरती पर रचा इतिहास, धोनी भी नहीं कर पाए कभी ऐसा

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ हुए तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। यह जीत अहम साबित होती है क्योंकि इसके साथ विराट कोहली ने अंग्रेजों की धरती पर इतिहास रच दिया। भारत की यह इंग्लैंड की धरती पर उन्हीं के खिलाफ पहली जीत है। 

धोनी भी नहीं कर पाए ऐसा
कोहली इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की धरती पर किसी टी20 मैच में जीत हासिल करने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं। माैजूदा समय में टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में भारत को इंग्लैंड में कोई टी20 मैच नहीं जीता सके। भारत ने धोनी की कप्तानी में 3 टी20 मैच इंग्लैंड में खेले थे लेकिन सभी मैचों में हार ही नसीब हुई।



भारत ने इंग्लैंड में पहला मैच 14 जून 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स में खेला। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 153 रन बनाए, पर भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 रनों से हार गई। दूसरा मैच भारत ने 31 अगस्त 2011 को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला, जहां उन्हें फिर इंग्लैंड ने 6 विकेट से राैंदा। 


वहीं 7 सितंबर 2014 को भारत ने फिर से इंग्लैंड की धरती पर एजबेस्टन में मुकाबला खेला, लेकिन यहां भी अंग्रेजों ने 3 रनों से जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड की धरती पर हार की हैट्रिक लगा दी। लेकिन अब कोहली ने इंग्लैंड में मिल रही हार सिलसिला तोड़ दिया है। 

इस तरह दिलाई कोहली ने अंग्रेजों की धरती पर पहली जीत
ट्रैफर्ड में खेले गए पहले मैच में भारत ने टाॅस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्याैता दिया। इंग्लैंड ने ओपनर जोड़ी जेसन राॅय आैर जोस बटलर के रूप में शानदार शुरूआत की आैर 5 ओवर में टीम का स्को 50 पहुंचा दिया। लेकिन चाइनामैन कुलदीप यादव ने मैच के 14वें ओवर में 3 विकेट झटकाकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। लगातार झटकों के कारण इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा। कुलदीप ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट चटकाए।



जवाब में उतरी भारतीय टीम को पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर ओपनर शिखर धवन(4) के रूप में झटक लगा। उन्हें डेविड विली ने आउट किया। इसके बाद केएल राहुल आए आैर उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को तेज शुरूआत दिलाई। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी हुई। पारी के 13वें ओवर की चाैथी गेंद पर रोहित 32 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर आउट हो गए।

लेकिन आउट होने से पहले रोहित ने राहुल के साथ मिलकर टीम की नैय्या पार लगा दी थी। रोहित के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए आैर उन्होंने छक्का लगाकर टीम को 8 विकेट रहते जीत दिलाई। राहुल ने 54 गेंदों में 101 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 10 चाैके आैर 5 छक्के शामिल रहे।

Related Stories:

RELATED धोनी ने अब जाकर किया खुलासा, कोहली के खातिर छोड़ी थी वनडे-T20 की कप्तानी