Kundli Tv- घर में रखी हैं भगवान की एेसी मूर्तियां, तो उल्टे पड़ेंगे सारे काम

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)


हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के घर अक्सर देवी-देवताओं की अनेक तरह की प्रतिमाएं और तस्वीरें देखने को मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु में इनसे संबंधित कुछ बात बताई गई हैं, जिसके अनुसार घर में देवी-देवताओं की प्रतिमा रखी जाए तो घर की सुख-समृद्धि दोगुनी हो जाती है। क्योंकि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार देवी देवताओं की प्रतिमाएं घर किस रूप में और कहां है इस बात का असर घर की सुख-समृद्धि पर होता है। इसलिए जब भी घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं लाएं तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं की खड़ी प्रतिमा की बजाय आसान पर विराजमान प्रतिमा अधिक शुभ और लाभ प्रदान करने वाली होती है।

खड़े देवी-देवता की प्रतिमा इस बात का संकेत देती है कि वह विराजमान नहीं है वह विदा हो रहे हैं इसलिए खड़े देवी-देवताओं की जगह बैठे देवी-देवताओं को शुभ माना जाता है। इसलिए देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कुबेर की मूर्ति कभी खड़ी नहीं होनी चाहिए। इनका बैठा होना शुभ और लाभदायक होता है।

राधा कृष्ण और भगवान राम कई मूर्तियों में खड़े दिखते हैं लेकिन पूजा स्थान में लड्डू गोपाल का विशेष महत्व होता है क्योंकि यह बैठे होते हैं।


काली की विकराल छवि वाली मूर्ति जिनमें देवी काली का बायां पैर भगवान शिव के ऊपर रहता है ऐसी मूर्ति भी घर में होना अच्छी नहीं मानी जाती है। ऐसी मूर्ति को श्मशान काली माना जाता है जो विध्वंश का प्रतीक हैं।
शनि को तेल चढ़ाते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये Mistake (देखें VIDEO)
 

Related Stories:

RELATED Kundli Tv- घर के मेन गेट से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप