घर में बरकत लाने के लिए बरतें ये सावधानियां

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह धनवान बने और इसके लिए हर इंसान मेहनत भी करता है। लेकिन कई बार मेहनत के बाद भी कुछ लोगों को वो सफलता नहीं मिलती जिसके वे हकदार होते हैं और कुछ लोगों को कम मेहनत के बावजूद फल मिल जाते हैं। कहते हैं कि इसका कारण धन से जुड़े संस्कारों का ज्ञान न होने के कारण होता है। बहुत से लोग धन से जुड़े उपाय करते रहते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ हाथ नहीं लगता है। तो आज हम आपको बरकत बढ़ाने के लिए किन बातों को ध्यान में रखा जाता है, उसके बारे में बताएंगे।


सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जहां आप काम करते हैं, वहां अपनी टेबल पर ही खाना न खाएं। अगर खाना आपकी मजबूरी हो तो टेबल पर कपड़ा या पेपर बिछाकर ही खाएं और खआने के बाद तुरंत मेज को साफ कर दें। ऐसे हमारे आस-पास नकरात्मक ऊर्जा नहीं रहती है। 

जहां आप अपने पैसे रखते हैं, जैसे कि पर्स या तिजोरी उस स्थान पर किसी भी तरह की पेपर या डायरी नहीं रखनी चाहिए। ऐसे चीज़ें अपने पैसों से अलग ही रखें। पैसों के साथ नुकीलें चीज़ें और रद्दी भी न रखें। ऐसा होने पर माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है। 

जिन लोगों का अपना बिजनेस होता है, उन्हें पैसों के मामले में थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए। कहीं से मिली पेमेंट या जो पैसे किसी को देने हो तो उन्हें खुला नहीं छोड़ना चाहिए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सोते समय पैसे तकिए के नीचे न रखें। सोते समय पैसे गिनने की आदत अगर आपको हैं तो उसे तुरंत छोड़ देना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे धन का नुकसान ही होता है मुनाफा नहीं। 

जिस तिजोरी या रैक में पैसे रखें हो वहां खाने की चीज़ें नहीं रखनी चाहिए। ये आदत व्यक्ति के लिए नुकसान दायक होती है। इस आदत की वजह से घर से बरकत चली जाती है।

कई लोग पैसों की जेब में ही पान मसाला या बीड़ी रख लेते हैं। जबकि ये आदत बहुत ही खराब होती है। पान मसाले को अध्यात्मिक दृष्टि से पवित्र वस्तु नहीं माना जाता। ऐसा करने से आर्थिक उन्नति में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। 

पैसों को कभी थूक लगाकर नहीं गिनना चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिहाज से भी खतरनाक है और बरकत के लिए भी। 

Related Stories:

RELATED फतेहवीर की मौत दे गई पेरेंट्स को सबक, बरतनी जरूरी हैं ये सावधानियां