अमेरिकी विदेश एवं रक्षा मंत्रियों ने PM से की मुलाकात

नई दिल्लीःभारत एवं अमेरिका के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की ‘टू प्लस टू’ बैठक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और वहां के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की।  सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस मुलाकात में मंत्रियों ने प्रधानमंत्री को बैठक के निष्कर्षों से अवगत कराया। इस अवसर पर विदेश सचिव विजय गोखले, रक्षा सचिव संजय मित्रा, अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

PunjabKesari

जवाहरलाल नेहरू भवन स्थित विदेश मंत्रालय में हुई ‘टू प्लस टू’ बैठक में भारत और अमेरिका ने गुरूवार को एक और अति महत्वपूर्ण सैन्य समझौते ‘संचार अनुकूलता एवं सुरक्षा समझौता’ (कॉमकोसा) पर हस्ताक्षर किये जिससे अब भारत को उच्च रक्षा प्रौद्योगिकी हासिल हो सकेगी। दोनों देशों ने रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच हॉटलाइन शुरू करने का भी निर्णय लिया है जिससे दोनों रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो जायेगा।

PunjabKesari

दोनों देशों की तीनों सेनाओं के बीच पहली बार अगले वर्ष भारत में संयुक्त सैन्य अभ्यास के आयोजन का भी फैसला किया गया। यह अभ्यास देश के पूर्वी तट पर किया जायेगा। भारत और अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता जल्द से जल्द सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर भी रजामंदी जाहिर की है।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!