UPSC की वेबसाइट हैक, घंटों बाद हुई शुरू

नेशनल डेस्कःसाइबर सुरक्षा के भारी भरकम दावों के बीच देश की प्रमुख केंद्रीय भर्ती एजेंसी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइस को हैक कर लिया गया। सोमवार देर रात हैकर ने वेबसाइट हैक कर यूपीएससी के होमपेज पर प्रसिद्ध कार्टून डोरेमॉन की फोटो पोस्ट कर दिया। कई घंटों बाद वेबसाइट को सही किया गया और सुचारू हुई। हालांकि इस दौरान आईटी मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

PunjabKesari

यूपीएससी वेबसाइट हैक होने का मामला तब सामने आया, जब कुछ ट्विटर उपयोगर्ता ने वेबसाइट के होमपेज का स्क्रीनशॉट साझा करना शुरू किया। वेबसाइट पर डोरेमॉन के फोटो के अलावा लिखा था “डोरेमॉन पिक अप द कॉल” और निचले हिस्से में “आई. एम. स्वीटपीड”। इसके अलावा बैकग्राउंड में इस कार्टून का टाइटल ट्रैक भी था, जो होमपेज खुलते ही बज रहा था। बता दें कि यूपीएससी अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के समूह अ,ब के लिए नियुक्तियों और परीक्षाओं का आयोजन करता है, जबकि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग देश में केंद्रीय कर्मियों की एजेंसी है।

PunjabKesari

यूपीएससी अपनी वेबसाइट का कंटेट खुद अपलोड करती है, जबकि सुरक्षा समेत अन्य पर राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र (NIC) काम करता है। वेबसाइट से सुचारू होने तक आईटी मंत्रालय और एनआईसी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की गई। खास बात ये है कि यह हैकिंग तब हुई है, जिस दिन यूपीएससी की वेबसाइट पर नियुक्ति से संबंधित प्रक्रिया शुरू हुई थी।

PunjabKesari

हैकिंग की जानकारी जब ट्विटर के जरिए लोगों तक पहुंची, तो इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी व्यक्त की। यह पहला मौका नहीं था, जबकि कोई सरकारी वेबसाइट हैक हुई हो। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट और रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक हो चुकी हैं। हाल ही में NIC की प्रबंध निदेशक नीता वर्मा ने कहा था कि देश में साइबर सुरक्षा से जुड़े संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि साइबर सुरक्षा लगातार चलने वाला प्रयास है, इसकी कोई मंजिल नहीं।

PunjabKesari

ट्विटर पर कई लोगों ने इस हैकिंग की जानकारी दी और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी व्यक्त की। यह पहला मौका नहीं था जबकि कोई सरकारी वेबसाइट हैक हुई हो। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट और रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक हो चुकी है। गौरतलब है कि हाल ही में एनआईसी की प्रबंध निदेशक नीता वर्मा ने कहा था कि देश में साइबर सुरक्षा से जुड़े संसाधनों की कोई कमी नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि साइबर सुरक्षा सतत् चलने वाला प्रयास है कोई मंजिल नहीं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED UPSC की वेबसाइट हैक, हैकर्स ने लगाई डोरेमॉन की फोटो