UP: मतगणना शुरू, मोदी-अखिलेश समेत इन दिग्गजों का फैसला आज

यूपी डेस्क: 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना शुरू हो गई है। आज मतगणना के बाद तय होगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है। मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है और दिन बढऩे के साथ रुझान और नतीजों का दौर शुरू हो गया है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। करीब 8.30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं ईवीएम में सभी उम्मीदवारों की किस्मत कैद है। जिन वीवीआईपी उम्मीदवारों की सबसे ज्यादा चर्चा है उनमें वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आजमगढ़ से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, भोजपुरी स्टारर्स दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, रवि किशन, वॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी समेत कई दिग्गज शामिल हैं। अब देेखना दिलचस्प होगा कि क्या ये सभी दिग्गज अपनी साख बचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं-


1.वाराणसी: यूपी की वीआईपी सीटों में शुमार वाराणसी लोकसभा सीट पर देश के प्रधानमंत्री व बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र मोदी का मुकाबला सपा-बसपा प्रत्याशी शालिनी यादव से है। यहां प्रधानमंत्री को गठबंधन प्रत्याशी से कोई खास चुनौैती नहीं मिल रही है। भाजपाई इस बार प्रधानमंत्री की जीत को रिकार्ड जीत में तब्दील करने के लिए आश्वस्थ हैं। फिलहाल सारे देश की निगाहें इस सीट पर टिकी हुई हैं। 
 2.अमेठी:
कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ है। इस सीट का मुकाबला काफी दिलचस्प और कांटे का है।

 3.रायबरेली: कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली लोकसभा सीट पर एक तरफ कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी हैं तो दूसरी ओर बीजेपी प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह हैं। मुकाबले में सोनिया गांधी का पलड़ा भारी दिख रहा है फिलहाल हार जीत का फैसला जल्द हो जाएगा। 

4.आजमगढ़: वीआईपी सीटों में शुमार आजमगढ़ लोकसभा सीट पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी व अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ के साथ है। हालांकि अखिलेश यादव की इस सीट पर जीत पक्की मानी जा रही है।


5.मैनपुरी: मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादियों के अभेद्द किले के रूप में जानी जाती है। इस सीट पर दशकों से समाजवादी पार्टी का ही कब्जा है। मुलायम सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप यादव यहां से सांसद रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में समाजवादी पार्टी की तरफ से मुलायम सिंह मैदान में उतरे हैं तो वहीं उनके खिलाफ बीजेपी ने प्रेम सिंह शाक्य को चुनावी मैदान में उतारा है।
 6.सुल्तानपुर:
वीआईपी सीट में शामिल सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री व बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी और सपा-बसपा प्रत्याशी सोनू सिंह के बीच कांटे का मुकाबला है। देखना दिलचस्प होगा कि कौन बाजी मारेगा।
 7.रामपुर:
सबसे ज्यादा चर्चित रही रामपुर लोकसभा सीट पर सपा-बसपा प्रत्याशी आजम खां का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी व अभिनेत्री जया प्रदा से है। इस सीट पर मुकाबला काफी रोचक है। फिलहाल कौन बाजी मारेगा कुछ ही देर बाद स्पष्ट हो जाएगा।

8.प्रयागराज: इस लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी और सपा-बसपा प्रत्याशी राजेंद्र पटेल के बीच कड़ा मुकबाला है। कुंभ नगरी के नाम से विश्व प्रसिद्द इस सीट पर भी मुकाबला कड़ा है। कुंभ मेले का सफल आयोजन के लिए इस सीट को जीतना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। 

9. मथुरा: 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में अभिनेत्री हेमा मालिनी ने 50 फीसदी से अधिक वोट पाकर जीत दर्ज की। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने हेमा मालिनी पर भरोसा जताया है। उनके खिलाफ गठबंधन के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह मैदान में उतरे हैं। गठबंधन प्रत्याशी से हेमा मालिनी को कड़ी टक्कर मिल रही है। 

10.मिर्जापुर: विंध्य की पहाडिय़ों और मां विंध्याचल की गोद में बसा मिर्जापुर आर्थिक, सामरिक और पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और अपना दल गठबंधन कोटे से सीट अपना दल के पास है और अनुप्रिया पटेल चुनावी मैदान में हैं। वहीं गठबंधन के कोटे से सपा ने राम चरित्र निषाद को चुनावी मैदान में उतारा है। साथ ही कांग्रेस से युवा नेता ललितेश पति त्रिपाठी चुनावी मैदान में हैं।

11. मुजफ्फरनगर: मुजफ्फरनगर सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद संजीव बालियान का कड़ा मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी चौधरी अजित सिंह से है। इस सीट से जीत चौधरी के लिए काफी अहम है।

12. नोएडा: यूपी के गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा का सीधा मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी सतवीर नागर से है। गठबंधन प्रत्याशी से बीजेपी नेता को बड़ी चुनौती मिल रही है।

13. पीलीभीत: पीलीभीत लोकसभा सीट पर इस बार कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी के वरुण गांधी, समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा और जनता दल यूनाइटेड के डॉक्टर भरत के बीच है। 

14.फिरोजाबाद: फिरोजाबाद लोकसभा सीट से प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव का अपने ही भतीजे व सपा प्रत्याशी अक्षय यादव से कड़ा मुकाबला है। 


15. गाजियाबाद: गाजियाबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री वी.के सिंह और सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी सुरेश बंसल में सीधी टक्कर देखने को मिल रही है। फिलहाल कौन बाजी मारेगा शाम को स्पष्ट हो जाएगा। 

16. गाजीपुर: गाजीपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय रेल मंत्री मनोज सिन्हा और सपा-बसपा के गठबंधन प्रत्याशी अफजाल अंसारी के बीच कांटे की टक्कर है। यहां कोई भी उम्मीदवार मामूली अंतर से हार-जीत सकता है।


17.गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सीट हर हाल में जीतने की चुनौती है। इस वीआईपी लोकसभा सीट से उन्होंने भोजपुरी सुपर स्टार रवि किशन को मैदान में उतारा है जिनका सीधा मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी राम भुआल निषाद से है।

18. कन्नौज: उत्तर प्रदेश की हॉट सीटों में से एक कन्नौज लोकसभा सीट पर गठबंधन की प्रत्याशी डिंपल यादव और भाजपा से सुब्रत पाठक आमने-सामने हैं। डिंपल के लिए अपनी सीट बचाने की बड़ी चुनौती है।

19. लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ लोकसभा सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है। यहां एक तरफ गृहमंत्री राजनाथ सिंह हैं तो दूसरी ओर सपा-बसपा प्रत्याशी पूनम सिन्हा और कांग्रेस की तरफ से आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। मामला त्रिकोणीय तो है लेकिन राजनाथ का पलड़ा भारी दिख रहा है। 

20.बदायू: बदायूं लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव व बीजेपी की संघमित्रा मौर्या आमने सामने हैं। फिलहाल बीजेपी प्रत्याशी मौर्या यादव को खास चुनौती देती नजर नहीं आ रही हैं।


21. बागपत: लोकसभा सीट पर रालोद अध्यक्ष के बेटे व सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी जयंत चौधरी, बीजेपी प्रत्याशी सत्यपाल को कड़ी टक्कर देते दिखाई दे रहे हैं।  


22. फतेहपुर सीकरी: फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर व सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी गुड्डू पंडित के बीच कांटे की टक्कर का मुकाबला है। 

23. फतेहपुर: इस लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति व सपा-बसपा प्रत्याशी सुखदेव प्रसाद में कड़ा मुकाबला है।


24. उन्नाव: उन्नाव लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज और सपा-बसपा गठबंधन के अरूण कुमार शुक्ला आमने-सामने हैं। 


 

Related Stories:

RELATED UP: मतगणना शुरू, मोदी-अखिलेश समेत इन दिग्गजों का फैसला आज