बाप-बेटे की जोड़ी ने भारत यात्रा के दौरान बनाया अनोखा गिनीज वल्र्ड रिकार्ड

दुबईः भारत टूर के दौरान अबू धाबी के एक व्यक्ति और उसके पांच वर्षीय पुत्र ने 12 घंटे से भी कम समय में सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से अधिक से अधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का भ्रमण कर गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाया है। खलीज टाईम्स में आज छपी खबर के अनुसार अबू धाबी का आईटी पेशेवर 36 वर्षीय मोहम्मद ताहिर अपने बेटे मोहम्मद अयान को अटल निश्चय का पाठ पढ़ाने और स्वदेश की संस्कृति के बारे में बताने के लिए उसके साथ मिलकर वल्र्ड रिकार्ड कायम करना चाहता था।

अखबार के अनुसार दोनों ने 11 घंटे, 33 मिनट और 18 सेंकेंड में करीब 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सात धरोहर स्थलों का भ्रमण किया।  पिछला रिकार्ड नीदरलैंड के दो व्यक्तियों ने बनाया था जिन्होंने 24 घंटे में अपना सफर पूरा किया था। ताहिर और अयान उत्तर प्रदेश में ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सिकरी, राजस्थान में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान एवं राष्ट्रीय राजधानी में हुमायूं का किला, लाल किला और कुतुब मीनार गये।

उन्होंने इलेक्ट्रिक रिक्शा, ऑटो, कैब, सार्वजनिक बसें, ट्रेनें, मेट्रो और पैदल चलकर यह सफर तय किया। पिता-पुत्र दोनों ही एक टूर का हिस्सा थे जिसमें 22 साझेदार थे। इसका आयोजन भाारत के एक्पीडिशंस एंड ट्रांसेंड एडवेंचर्स फर्म ने किया।  ताहिर ने अखबार से कहा, ‘‘गर्मी और उमस की वजह से मैं बहुत थक गया और काफी हद तक अयान भी। लेकिन समय समय पर तरल पदार्थ लेने से ऐसी स्थिति में मदद मिली।

Related Stories:

RELATED कलम का ऐसा जुनून, बना डाला विश्व रिकॉर्ड