UGC NET 2018 : अाज से शुरु होगी अॉनलाइन आवेदन की प्रकिया

नई दिल्ली : नवगठित नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (NTA) दुारा  असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए ली जाने वाली  परीक्षा यूजीसी नेट के लिए अॉनलाइन आवेदन की प्रकिया अाज से शुरु हो जाएगी। दिसंबर में आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से शुरू होंगे। इस वर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) परीक्षा आयोजित करेगी। दो पेपर की परीक्षा इसबार ऑनलाइन ली जाएगी। एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आप ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। उम्मीदवारों के पास आवेदन के लिए 30 दिनों का समय होगा। 30 सितंबर 2018 आवेदन की आखिरी तारीख है। 

वेबसाइट पर जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इस बार यह परीक्षा 9 से 23 दिसंबर 2018 तक चलेगी। दो पेपर की परीक्षा इसबार ऑनलाइन ली जाएगी।गौरतलब है कि इससे पहले सीबीएसई 84 विषयों के लिए देशभर के 91 शहरों में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित कराती थी। दिसंबर-2018 के साथ ही एनटीए अब हर वर्ष नेट की परीक्षा दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित करेगी।

PunjabKesari

इस वर्ष से परीक्षा दो पेपर की ली जा रही है। पहले पेपर में टीचिंग रिसर्च एप्टीट्यूड, कॉ्प्रिरहेंशन डायवर्जेंट थिंकिंग, रीजनल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर के होंगे। इस पहले पेपर को हल करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। वहीं दूसरे पेपर में उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय से जुड़े 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और ntanet.nic.in पर UGC NET 2018 को लेकर एक विस्तृत बुलेटिन भी जारी करेगी।

UGC NET दिसंबर 2018 में दो पेपर होगें और दो शिफ्टों में पेपर होगा। 

पेपर I – 100 अंक– 50 सवाल– 1 घंटे का समय

पहली शिफ्ट – सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक

दूसरी शिफ्ट – दोपहर 2 से 3 बजे तक

पेपर II – 200 अंक – 100 सवाल– 2 घंटे का समय

पहली शिफ्ट – सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक

दूसरी शिफ्ट – दोपहर 3:30 से शाम 5:30 बजे तक

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!