वार्ता के लिए पाकिस्तान पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पिओ

इस्लामाबादःपाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के बीच वहां की नयी सरकार के साथ बातचीत करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बुधवार को पाकिस्तान पहुंचे।प्रधानमंत्री इमरान खान के पदभार संभालने के बाद अमेरिका की पाकिस्तान के साथ यह पहली उच्चस्तरीय वार्ता है।

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसफ डनफोर्ड के साथ पाकिस्तान गये पोम्पिओ प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात कर सकते हैं। वह सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी मुलाकात कर सकते हैं। पोम्पिओ पाकिस्तान पर दबाव डाल सकते हैं कि वह अपने क्षेत्र में मौजूद सभी आतंकवादी संगठनों को निशाना बनाए और संघर्ष प्रभावित अफगानिस्तान में सकारात्मक भूमिका निभाए।

ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान की 30 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता रोक दी है क्योंकि वह अपनी सीमा के भीतर मौजूद आतंकियों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं कर रहा। वाशिंगटन के साथ इस्लामाबाद के समस्याग्रस्त संबंधों को ताजा विवाद ने और तनावपूर्ण बना दिया है।  पोम्पिओ इस्लामाबाद के नूर खान एयरबेस पर उतरे और अमेरिकी दूतावास के लिए रवाना हो गये।राजनयिक सूत्रों के अनुसार पोम्पिओ विदेश मंत्री कुरैशी से मुलाकात करेंगे जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। वह प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात कर सकते हैं।  
 

Related Stories:

RELATED अमेरिकी कोर्ट का फैसला, ट्रंप कर रख सकते हैं DACA