इस माह के अंत में ईरान के साथ बैठक बुला सकते है ट्रम्प

संयुक्त राष्ट्रः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की योजना है। इसमें ईरान के अंतरराष्ट्रीय कानूनों का कथित तौर पर उल्लंघन करने पर चर्चा होगी। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने यह जानकारी दी।   हेली सितंबर माह के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष बनीं। उन्होंने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि ट्रम्प 26 सितंबर को ईरान के मुद्दे पर 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाना चाहते हैं।

अमरीका ने मई में ईरान के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था। उसका कहना था कि यह समझौता ईरान पर अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए पर्याप्त दबाव डालने में नाकाम रहा।  वाशिंगटन ने 7 अगस्त को ईरान पर कठोर और एकतरफा प्रतिबंध लगाकर और उसके तेल निर्यात को रोकने के लिए 5 नवंबर की समय सीमा तय करके तेहरान पर एकबार फिर से अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की कोशिश की है।  

हेली ने कहा कि Þवह (ट्रम्प) ईरान के अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करने और समूचे पश्चिम एशिया में ईरान जो सामान्य अस्थिरता के बीज बो रहा है उसका निराकरण करने के लिए बैठक बुलाना चाहते हैं। हेली ने सुरक्षा परिषद के इस महीने के काम के कeर्यक्रम के बारे में संवाददाताओं को बताया। ईरान के संबंध में बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि तेहरान को यह संदेश है कि आतंकवाद का समर्थन करने, बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण करने या हथियार बेचने के उसके कृत्यों को दुनिया देख रही है।  

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि परिषद की अमेरिकी अध्यक्षता का एक और आकर्षण शांति मिशन को अधिक प्रभावी, कुशल और उत्तरदायी बनाने के प्रयासों को अद्यतन करना होगा।  उन्होंने कहा कि 12 सितंबर को शांति मिशन पर बहस के माध्यम से अमेरिका का ध्यान यौन शोषण और दुव्र्यवहार को खत्म करने सहित शांति मिशन के प्रदर्शन में सुधार करने पर होगा।   

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!