ट्रंप ने दीवार के बदले रखा प्रस्ताव, डेमोक्रेट्स ने ठुकराया

न्यूयार्कः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टडाउन खत्म करने के लिए एक समझौते के साथ सामने आए। अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की मांग को लेकर सरकारी शटडाउन को चार हफ्तों से भी अधिक समय हो गया है। ट्रंप का समझौता ड्रीमर्स को लेकर है जिसमें वो लोग जो बचपन में अमेरिका आते हैं। लेकिन अपने इस समझौते के साथ ही वह 5.7 बिलियन डॉलर की दीवार बनाने की मांग को लेकर अड़े रहे। प्रवासियों के लिए इस भाषण में ट्रंप ने कुछ रियायतों की बात भी की लेकिन डेमोक्रेट्स ने इसके लिए साफ इंकार कर दिया है।

अमेरिका में जो शटडाउन लगा है वह अमेरिकी इतिहास का अब तक का सबसे लंबा शटडाउन है। जिससे 8 लाख संघीय कर्मचारी प्रभावित हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि अमेरिका का इतिहास प्रवासियों के स्वागत के लिए गर्व से भरा हुआ रहा है। लेकिन यह प्रणाली काफी लंबे समय से 'बुरी तरह खत्म हो चुकी है।' उन्होंने कहा, "मैं यहां गतिरोध खत्म करने और कांग्रेस को एक रास्ता प्रदान करने के लिए हूं ताकि शटडाउन बंद हो।"

उन्होंने इसके बाद दीवार क्यों बनाई जानी चाहिए इसपर जोर दिया। उन्होंने स्टील के बैरियर की मांग की। लेकिन 5.7 बिलियन डॉलर की मांग पर वे अड़े रहे। ट्रंप ने संबंधित प्रवासियों के लिए दो नए प्रस्तावों की घोषणा की, जो ड्रीमर्स और टेम्पोरेरी प्रोटेक्शन स्टेटस (टीपीएस) प्रवासियों के लिए थीं। ड्रीमर्स की संख्या करीब 7 लाख है, जो बचपन में अपने माता-पिता के साथ गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में आते हैं।

Related Stories:

RELATED सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं ट्रंप