ट्रंप ने अवैध ड्रग्स तस्कर 21 देशों की लिस्ट की जारी, भारत का नाम भी शामिल

वॉशिंगटनःअमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध  ड्रग्स बनाने और  तस्करी करने वाले 21 देशों की सूची जारी की है जिसमें भारत का नाम भी शामिल है। इसके अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान, म्यांमार लिस्ट में शामिल दूसरे एशियाई देश हैं। इस मौके पर ट्रंप ने कहा कि किसी देश का लिस्ट में शामिल होना उसकी सरकार के नशीले पदार्थों की रोकथाम के प्रयासों को नहीं दर्शाता। 

हो सकता है कि कई देश नशे का कारोबार रोकने के लिए ठोस मेहनत कर रहे हों, लेकिन उनकी भौगोलिक, वाणिज्यिक और आर्थिक स्थितियों की वजह से ड्रग्स का उत्पादन और तस्करी लगातार जारी हो। लिस्ट में एशियाई देशों के अलावा बहामास, बेलिज, बोलिविया, कोलंबिया, कोस्टा रिका, डोमिनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर, अल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, जमैका, लाओस, मैक्सिको, निकारगुआ, पनामा, पेरू और वेनेजुएला के नाम भी शामिल हैं।

 ट्रंप ने कहा कि वेनेजुएला और बोलिविया जैसे देश पिछले 12 महीनों में इंटरनेशनल काउंटर-नार्कोटिक समझौते के तहत अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में नाकाम रहे। अफगानिस्तान, मैक्सिको और कोलंबिया में भी अवैध ड्रग्स की फसलें पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी हैं। इन देशों में ड्रग्स उत्पादन सीधे तौर पर अमरीकी हितों को प्रभावित करते हैं।

मैक्सिको में बनने वाली हेरोइन और कोलंबिया में बनने वाली कोकीन की वजह से अमेरिका में हर साल हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। अफगानिस्तान में पैदा होने वाली अफीम की वजह से वहां भ्रष्टाचार बढ़ता है और तालिबान इससे कमाई करता है। आतंकियों की वजह से ही अफगानिस्तान की सुरक्षा प्रभावित होती है, जिसमें हजारों अमरीकी सैनिक जुटे हैं।

Related Stories:

RELATED उधेड़बुन में ट्रंप, वली अहद को हत्यारा घोषित करे या सऊदी से संबंधों को बचाएं