ट्रेड वॉर: ट्रंप ने एप्पल को चीन छोड़ US आने का दिया न्योता

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ जारी व्यापार युद्ध से बचने के लिए शनिवार को दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल से अपील की है कि वह अपने उत्पादों को चीन की बजाए अमेरिका में बनाएं। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह अपील की है। अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने के उठाए गए कड़े कदमों के तहत ट्रंप पहले भी अमेरिकी कंपनियों को अपना उत्पादन अमेरिका में करने के लिए कहते रहे हैं। 

ट्रंप ने किया ट्वीट
ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा, 'चीन पर भारी टैरिफ लगाए जा रहे हैं जिससे एप्पल की कीमतें बढ़ सकती हैं लेकिन एक आसान समाधान है जहां शून्य टैक्स होगा और वास्तव में टैक्स प्रोत्साहन होगा। चीन के बजाय संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने उत्पादों को बनाएं। अभी से नए प्लांट्स का निर्माण शुरू करें। उत्साहित!' लेकिन अमेरिका में महंगी मजदूरी के कारण होने वाले नुकसान को देखते हुए एप्पल, चीन पर लगाए गए टैरिफ से अपने उत्पादन पर पड़ने वाले प्रभाव को अनदेखा कर सकती है। 

ट्रंप प्रशासन की यह रणनीति करेगी काम
ट्रंप प्रशासन ने चीनी सामानों पर $50 बिलियन के टैरिफ लगाए हैं। साथ अमेरिका में सभी चीनी आयात पर टैक्स लगाने की भी धमकी दी है। अमेरिकी कारोबारी इन टैरिफ्स को लेकर बेहद चिंतित हैं क्योंकि निर्माताओं के लिए कीमतें बढ़ रही हैं और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचने की आशंका हैं लेकिन ट्रंप प्रशासन को पूरा विश्वास है कि उनकी यह रणनीति काम करेगी। 

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीन के साथ जारी व्यापार युद्ध को और तेज करने के संकेत दिए थे। ट्रंप ने कहा था कि वह चीन से आयात होने वाले तकरीबन सभी सामानों पर शुल्क बढ़ाने के लिए तैयार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने आने वाले दिनों में चीन से आयात होने वाले 267 अरब डॉलर (करीब 19 लाख 25 हजार करोड़ रुपए) के अतिरिक्त सामानों पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी थी। वह चीन से आयात होने वाले 200 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क बढ़ाने का पहले ही ऐलान कर चुके हैं। 
 

Related Stories:

RELATED Trade war के बाद पहली बार चीन ने खोले US के लिए व्यापार वार्ता के दरवाजे