अब सोयाबीन के ताजे दूध से बनेगा टोफू

नई दिल्लीः जपान की एक कम्पनी ने देश में पहली बार कैंसर और हृदय रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली ताजा सोयाबीन दूध से बनी ‘टोफू' को रविवार को लांच किया। टोफू में न केवल 33.8 प्रतिशत प्रोटीन है, बल्कि इसमें कैल्शियम और रेशे भी भरपूर मात्रा में हैं जो कुपोषण को दूर करता है तथा कम कैलोरी के कारण मोटापे की समस्या के समाधान में भी कारगर है। जापानी कम्पनी इन्विगरेट फूड्स ने सोया उत्पादों के निर्माण के लिए तीन साल में 60 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना तैयार की है। 

कम्पनी फार्म टोफू, एक्स्ट्रा फार्म टोफू, ताजा सोया दूध, मसालेदार सोया दूध, योगटर् और डोन्टस को भी लांच करने पर विचार कर रही है। इन्विगरेट फूड के ग्लोबल मैनेजिंग डायरेक्टर केंटारो डेकेडा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हमें ताजा सोया दूध से बने मेक इन इंडिया निर्मित उत्पादों को लांच करने पर बेहद प्रसन्न्ता हो रही है। जापानी आहार विशेषज्ञ एननाका ने बताया कि टारेफू खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करने तथा त्वचा एवं बालों की गुणवत्ता बढाने में मदद करता है। यह कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मददगार है। 

कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर नवीन सुन्द्रियाल ने बताया कि उनका उत्पाद एक वर्ष के अंदर पूरे देश में मिलने लगेगा। इससे कम से कम एक हजार लोगों कों रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक और जापानी मॉडल शिजुका तकेदा, जापानी दूतावास के अधिकारी और राजनेता भी उपस्थित थे। कम्पनी ने मानेसर में अनुसंधान केन्द्र स्थापित किया है। 

Related Stories:

RELATED फायदा नहीं, इन लोगों को नुकसान पहुंचाता है Almond Milk