इस दीवाली पर जेब होगी ज्यादा ढीली, महंगे होंगे ये सामान

बिजनेस डेस्कः अगले महीने दीवाली के त्योहार की तैयारियां शुरु हो जाएंगी और लोग शॉपिंग करना शुरु कर देंगे। डॉर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने के चलते इस दीवाली पर अापकी जेब कुछ ढीली हो सकती है। इससे घर में जलने वाले दिए से लेकर प्लास्टिक से बने सजावटी सामान की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। यही नहीं, कृत्रिम धागों से बनने वाले कपड़े से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी इसका असर पड़ रहा है। हालांकि इन इलेक्ट्रॉनिक सामानों में टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, मिक्सर, ग्रांइडर जैसी चीजें शामिल नहीं है।



ये सामान होगा महंगा
चीन से सजावटी सामान आयात करने वाले दिल्ली के प्रवीर सिंघल ने बताया कि पिछले कुछ ही सप्ताह में उनके आयातित सामानों के दाम में चार से पांच फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। यही नहीं इन सामानों पर लगने वाले आयात शुल्क का भुगतान तो रुपया में होता है, लेकिन कितना शुल्क का भुगतान होगा, इसका निर्धारण डॉलर से होता है। कच्चा तेल महंगा होने से कृत्रिम धागों से बने कपड़े की कीमत में 5-10 फीसदी का असर हुआ है। चूंकि इन चीजों पर बहुत कम मार्जिन पर काम होता है, इसलिए बढ़ी लागत पर कीमत बढ़ाना मजबूरी है। इसके साथ ही पंखे, मिक्सी, गीजर जैसे उपकरणों की कीमतें भी बढ़ सकती है।



ड्रार्इ फ्रूट्स के भी बढ़े दाम
ड्राई फ्रूट्स की कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले में 30 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। रुपए में और गिरावट की संभावनाआें को देखते हुए इम्पोर्टर दिवाली के सामान को जल्द से जल्द निपटाने के पक्ष में दिखार्इ दे रहे हैं। जानकारों के अनुसार पिछले साल 650 से 800 की रेंज बिकने वाला बादाम 700-1100 रुपए किलो में बिक रहा है। अमरीकी और ईरानी पिस्ता के दाम 20 फीसदी तक बढ़ चुके हैं। जिसके बाद पिस्ते की कीमत 1100 रुपए किलो पहुंच चुकी है।

Related Stories:

RELATED रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले 74.47 के स्तर पर पहुंचा