विश्व का सबसे बड़ा ''ओशन क्लीनअप'' अभियान शुरू, छोटी उम्र के लड़के ने संभाली कमान

लॉस एजलिसः  समंदर को साफ करने और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए विश्व का सबसे बड़ा 'ओशन क्लीनअप' अभियान लॉन्च किया गया है। इस अभियान की शुरुआत करने वाले व इसकी कमान संभालने वाले हैं 24 साल के मूल रूप से डच बोयान स्लाट। संस्था की शुरुआत उन्होंने 18 साल की उम्र में की थी।   'ओशन क्लीनअप' को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। 

PunjabKesariबोयान बताते हैं कि समुद्र में प्लास्टिक और प्रदूषण  के खतरे को कम करने के लिए दुनियाभर में कई प्रयोग हो रहे हैं। 8 साल पहले वह जब 16 साल के थे तब उन्होंने समुद्र मार्ग से ग्रीस की यात्रा की थी। उन्होंने कहा, ग्रीस जाने के रास्ते में मुझे मछलियों से ज्यादा तो प्लास्टिक पानी में नजर आया जो बहुत दुखद था। 

PunjabKesariबोयान और उनकी टीम 8 साल से इस दिशा में काम कर रही है, लेकिन शनिवार को 2000 फुट के यू आकार वाले कलेक्शन सिस्टम को लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए कैलिफॉर्निया से हवाई तक के समुद्र क्षेत्र 600,000 में से कचड़े को निकालकर पानी को साफ करना है। बोयान की टीम का लक्ष्य है कि हर साल समुद्र से 50 टन के करीब कचड़ा निकाला जा सके। साथ ही प्लास्टिक और समुद्र से निकाले गए कचड़े को रीसाइकल करने की भी योजना है।  PunjabKesari
16 साल की उम्र में बोयान ने जो सपना देखा आज उससे बहुत से लोग जुड़ गए हैं। इस वक्त उनकी संस्था में 80 लोग स्वैच्छिक तौर पर काम कर रहे हैं। बोयन और उनकी टीम का कहना है कि समुद्र को प्रदूषण और प्लास्टिक मुक्त बनाकर इसे समुद्री जीवों के लिए सुरक्षित रखने के लिए हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ काम करना चाहते हैं। 

× RELATED सबसे बड़े समुद्री सफाई अभियान की शुरुआत, 88 हजार टन प्लास्टिक का कचरा किया जाएगा साफ