थाईलैंड गुफा ट्रेजेडी का रियल हीरो बना समन गुनन (PHOTOS)

बैंकाकः (तनुजा तनु): थाईलैंड की एक गुफा में 23 जून से फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को मंगलवार 10 जुलाई को  8 देशों के एक्सपर्ट  की सहायता से बचा लिया गया लेकिन बचाव अभियान के दौरान थाई नौसेना का एक पूर्व गोताखोर रियल हीरो बनकर उभरा जिसने इन 13 जिंदगियों को बचाते हुए अपनी जान न्यौछावर कर दी। इन एक्सपर्टस में थाईलैंड के अलावा  अमरीका,  ब्रिटेन, चीन व अास्ट्रेलिया के गौताखोर  शामिल थे।

 एेसे आई मौत
इस रियल हीरो का नाम है समन गुनन जो  लापता समूह को रसद पहुंचाने के लिए गुफा में गए लेकिन वापस आते वक़्त बेहोश हो गए। आक्सीजन की कमी के चलते उनके सहकर्मी उन्हें होश में नहीं ला सके और उनकी मौत हो गई। 38 साल के समन कुनन ने नौसेना छोड़ दी थी लेकिन बचाव अभियान में शामिल होने के लिए वह लौट आए थे।  6 जुलाई को स्थानीय डिप्टी गवर्नर पासाकोर्न बूनयालक ने पत्रकारों को बताया था कि एक पूर्व सैनिक जो अपनी मर्ज़ी से राहत-बचाव के काम में मदद करने आया था, की देर रात 2 बजे  मौत हो गई। उन्होंने बताया कि उसका काम ऑक्सीजन पहुंचाना था  लेकिन लौटते वक़्त ख़ुद उसके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं बची थी।

एक हुए दुश्मन देश
थाईलैंड नेवी सील द्वारा बच्चों को बचाने का ऑपरेशन  आसान नहीं था।  इस बचाव अभियान में  राजनीतिक कटुता को भूलकर कई देश एक दूसरे का साथ देने के लिए पहुंचे। इस घटना की सबसे बड़ी खासियत ये रही कि दो दुश्मन अमरीका और चीन  ने भी इस मिशन के लिए अपने सारे गिले-शिकवों को कुछ  समय के लिए भुला अपना योगदान दिया।

मानवता की मिसाल
इस अभियान दौरान मानवता का एक नई मिसाल भी देखने को मिली। इस मुश्किल घड़ी में जब नम आंखों से माता-पिता अपने बच्चों की सलामती की दुआ मांग रहे थे तभी  जिनका कोई भी उस गुफा में फंसा नहीं था, उनकी भी आंखें नम थीं और हाथ प्रार्थना के लिए उठे थे । दुनियाभर में दुआओं का दौर जारी था।  

गौरतलब है कि  ये  12 किशोर खिलाड़ी और 25 वर्षीय कोच  23 जून की शाम फ़ुटबॉल का अभ्यास करने के बाद उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा देखने गए थे  लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। बचावकर्ताओं के एक दल ने 9 दिन बाद इन सभी को खोज लिया और 10वें दिन इन लोगों तक दवाइयाँ और खाना पहुंचाया गया। 

 

Related Stories:

RELATED थाई गुफ़ा के गोताखोर ने टेस्ला के CEO एलॉन मस्क पर किया मुकद्दमा