तमिलनाडु स्कूलों में बच्चों के चेहरे को पढ़ कर दर्ज होगी उपस्थिति

चेन्नई:तमिलनाडु के स्कूलों में उपस्थिति दर्ज करने वाले रजिस्टर बहुत जल्द गुजरे वक्त की बात होने जा रहे हैं क्योंकि अब Artificial Intelligence Presence Attendance System के जरिए दर्ज हो सकेगी। राज्य ने सोमवार को इस प्रणाली की शुरुआत की। यह प्रणाली फिलहाल राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में शुरू की गई है जहां चेहरे को पढ़ कर उपस्थिति दर्ज होगी। इस नयी प्रणाली को जल्द ही राज्य के और भी हिस्सों तक विस्तार दिया जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री के ए सेंगोतैय्यां ने कहा कि देश में यह पहली बार है जब स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए इस तरह की प्रणाली लाई गई है और यह अब तक अमेरिका एवं जापान जैसे देशों में प्रचलित थी।

उन्होंने कहा, चेहरा पढऩे के जरिए कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सर्मिथत नई उपस्थिति प्रणाली को पहली बार भारत में लागू किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक चेहरे की पहचान पर आधारित उपस्थिति दर्ज करने की प्रक्रिया एक मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए संभव होगी जिसमें छात्रों की तस्वीरों समेत अन्य संबंधित जानकारियां होंगी।

शिक्षक एक समूह में छात्रों की तस्वीर खिंचेगा और एप उपस्थित छात्रों की पहचान कर एक कंप्यूटर सर्वर में विवरणों को संचित करेगा।

Related Stories:

RELATED प्रदेश के 431 स्कूलों के 21,521 बच्चों का भविष्य दांव पर