राहत पैकेज के लिए आईएमएफ के साथ बातचीत करेंगें: पाक प्रधानमंत्री के सलाहकार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत जल्द शुरू होगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त मामलों पर नवनियुक्त सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने शनिवार को कहा कि राहत पैकेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत करेगें। 

शुक्रवार पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर के अचानक इस्तीफा देने के बाद शेख को सलाहकार नियुक्त किया गया था। पाकिस्तान भारी नकदी संकट से निकलने के लिए आईएमएफ से आठ अरब डॉलर का राहत पैकेज मांग रहा है। उसे चालू वित्त वर्ष में अब तक चीन, सऊदी अरब और यूएई जैसे मित्र देशों से 9.1 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता हासिल हुई है।

शनिवार को  वित्त मंत्रालय पद संभालने के बाद शेख ने संक्षिप्त बातचीत में कहा कि वह आईएमएफ के साथ वार्ता जारी रखेंगे। उन्होंने कहा है कि दोनों पक्ष इस मुद्दे पर प्रगति चाहते हैं और उनकी प्रतिबद्धताएं हमसे जुड़ी हैं। मैं आज शाम को आईएमएफ मिशन के प्रमुख से संपर्क करूंगा। शेख ने कहा कि मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत के बाद उन्हें लगा कि 24 मई से पहले अगला बजट नहीं पेश किया जा सकता है। 

पाकिस्तान को आगे बढ़ाने के लिए शेख पहले ही अधिकारियों को मध्यम अवधि की रणनीति तैयार करने का निर्देश दे चुके हैं। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि आर्थिक स्थिति की चर्चा और बिखरती अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए योजना तैयार करने को लेकर शेख प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात कर सकते हैं।


 

Related Stories:

RELATED IMF से राहत पैकेज पर पाकिस्तान की बातचीत का अब तक नहीं निकला कोई हल