गुजरात में 9,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी Suzuki

बिजनेस डेस्कः सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन गुजरात में एक नया कार प्लांट लगाने जा रही है। खबरों के मुताबिक कंपनी गुजरात में कम से कम 9,000 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बना रही है। इस निवेश के साथ गुजरात में कंपनी की क्षमता दोगुनी होकर 15 लाख वाहन सालाना हो जाएगी।

भारत में इस जापानी कंपनी की योजना महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि भारत में इसकी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी बाजार लीडर है। भारत में इस नए फंड के साथ उसका निवेश 30,000 करोड़ रुपए हो जाएगा। इसमें मारुति सुजुकी का निवेश शामिल नहीं है। रिपोर्टों के मुताबिक सुजुकी अहमदाबाद में एक नई फैक्टरी खोलेगी, जो मौजूदा फैक्टरी के पास ही होगी। कंपनी ने हाल ही में इसके लिए जमीन खरीदी है।

एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, कंपनी राज्य में कम से कम 4,000 लोगों को रोजगार दे रही है। भविष्य में इसके विस्तार के साथ लगभग 25-30 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। सुजुकी भारत में इंजन निर्माण इकाइयों और विकास इकाइयों की स्थापना की योजना बना रही है। इसके अलावा कंपनी गुजरात में लिथियम-आयन बैटरी प्लांट भी लगाएगी।

गौरतलब है कि गुजरात प्लांट के अलावा हरियाणा में मारुति सुजुकी के प्लांट में सालाना लगभग 15 लाख वाहन बनाए जाते हैं। इसलिए नए विस्तार से देश में सुजुकी की कुल उत्पादन क्षमता 30 लाख वाहनों तक पहुंच जाएगी। रिपोर्टों के मुताबिक सुजुकी गुजरात में अपनी इकाई सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) के माध्यम से निवेश करेगी, जिसका मारुति सुजुकी के साथ गठबंधन है। सुजुकी कंपनी मारुति सुजुकी के माध्यम से भारत के कार बाजार का 51 फीसदी हिस्सा नियंत्रित करती है, जिसका मतलब है कि देश में बेची जाने वाली हर दूसरी कार सुजुकी की है।
 

Related Stories:

RELATED अगले महीने से इलेक्ट्रिक वाहन का परीक्षण शुरू करेगी सुजुकी मोटर