सीरिया में बढ़ते तनाव के कारण सुषमा स्वराज की यात्रा टली

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगले सप्ताह प्रस्तावित सीरिया यात्रा टल गई है। सीरिया में बढ़ते तनाव के कारण विदेश मंत्री की यात्रा टाली गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सीरियाई सरकार से विचार-विमर्श के बाद सुषमा की यात्रा की नई तारीखें तय की जाएंगी। 

प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सीरिया के मौजूदा हालात के कारण विदेश मंत्री की उस देश की यात्रा टाल दी गई है। सीरियाई पक्ष से परस्पर विचार-विमर्श के बाद नई तारीखें तय की जाएंगी।’’ सुषमा को 11 सितंबर से सीरिया और लेबनान की तीन दिन की यात्रा पर जाना था। सीरिया में गृह युद्ध जैसे हालात पैदा होने के बाद यह किसी भारतीय विदेश मंत्री की पहली सीरिया यात्रा होती। खबरों के मुताबिक, रूसी लड़ाकू विमानों ने सीरिया के इदलीब प्रांत पर ताजा हमले शुरू कर दिए हैं।

ईरान, रूस और तुर्की के नेताओं के बीच तेहरान में चल रही एक बैठक के बीच यह हमले शुरू हुए हैं। दक्षिणी सीरिया में उथल-पुथल भरे हालात से निपटने की साझा रणनीति तय करने के लिए तीनों देशों के नेता बैठक कर रहे हैं। रूसी सेना ने अमेरिकी सेना को चेतावनी दी है कि वह दक्षिणी सीरिया में किसी सैन्य अभियान में शामिल नहीं हो। भारत सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहा है। वह उनसे ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाने का अनुरोध कर रहा है जिससे देश में हालात और बिगड़े।      

Related Stories:

RELATED भारत ने रूस से कहा, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में उसकी भागीदारी किसी देश के खिलाफ नहीं