इन बातों पर करेंगे अमल तो जीवन बनेगा सफल

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हर व्यक्ति के जीवन में बहुत सारी ऐसी समस्याएं आती हैं जिनमें वे उलझा रहता है और कई बार वे अपनी हर मुश्किल का हल ढूंढने में असमर्थ होता है। कभी-कभी व्यक्ति अपनी हर परेशानी का हल बाहर ढूंढने में लगा रहता है। जबकि वस्तुत: उसका हल हमारे अंदर ही छिपा होता है। तो चलिए आज हम आपको जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी परेशानियों का समाधान खुद से ही पा सकेंगे। 


अगर एक बार कोशिश करने पर भी सफलता न मिले तो हमें कोशिश करते रहना चाहिए। हमें हार मानकर नहीं बैठना चाहिए। पूरी आकांक्षा और क्षमता के साथ-साथ हर काम किया जाए तो सफलता मिलती है। मन में कुछ करने की इच्छा शक्ति को हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए। उसे कभी कम नहीं करना चाहिए। 

अपने स्वभाव का निरीक्षण करके उनमें आवश्यक सुधार करने के लिए हम तैयार रहना चाहिए। तभी जीवन की तीन चौथाई से अधिक समस्याओं का हल तुरंत ही हो जाता है। सफलता के बड़े-बड़े सपने देखने की अपेक्षा हमें सोच समझ कर कोई सुनिश्चित मार्ग अपनान चाहिए और उस पथ पर पूर्ण दृढ़ता के साथ कत्र्तव्य समझकर चलते रहें तो मस्तिष्क शान्ति मिलती है। व्यक्ति को अपने स्वभाव में मधुरता लानी चाहिए।

इसी तरह एक संत का कथन है कि ‘मुझे नरक में भेज दो, मैं वहाँ भी अपने लिए स्वर्ग बना लूंगा।’ उनका यह दावा इसी आधार पर था कि अपनी निज की अन्त:भूमि परिष्कृत कर लेने पर व्यक्ति में ऐसी सूझ-बूझ की, गुण-कर्म स्वभाव की उत्पत्ति हो जाती है जिससे बुरे व्यक्तियों को भी अपनी सज्जनता से प्रभावित करने व उनकी बुराइयों का अपने ऊपर प्रभाव न पड़ने देने की विशेष क्षमता सिद्ध हो सके। यदि ऐसी विशेषता कोई व्यक्ति अपने में पैदा कर ले, तो यही माना जाएगा कि उसने संसार को सुधार लिया।
आप भी पूजा में काले कपड़े पहनकर जाते हैं तो...(video)
 

Related Stories:

RELATED बेहद नखरीली होती हैं 'J' नाम की लड़कियां, लाइफ में नहीं रहती 3 चीजों की कमी