इन स्किल्स को अपना कर किसी भी फील्ड में हो सकते है सफल

नई दिल्ली :हर किसी को अपने सफल करियर के लिए एक बहतरीन जॉब की तलाश होती है। कई लोग अपनी स्किल्स  की मदद से किसी भी फील्ड में अपना सिक्का जमा लेते है। एेसे में अगर आप अभी तक सफल नहीं हो पाएं है तो आइए जानते है कुछ एेसी स्किल्स के बारे में जो आपको हर किसी फील्ड में सफल बनाने में सहायता करती है  

लीडरशिप 
यह स्किल आपके अंदर तभी से आने लगती है जब आप कॉलेज या स्‍कूल के दिनों में होते हैं।  एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर गतिविधियों में भाग लेने,  कॉलेज कैंपस में स्टूडेंट यूनियन अथवा स्‍टूडेंट ऑर्गनाइजेशन जैसी एक्टिविटीज का नेतृत्‍व करने के दौर से ही यह स्किल आपके अंदर आने लगती है। ऐसे में कंपनियां एेसे लोगों को ज्यादा पंसद करती है। इस स्किल की मदद से आप बेहतर मैनेजर ही नहीं, बल्कि  नए इनिशिएटिव लेने में कंपनी की मदद कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी 
कम्प्यूटर की नॉलेज के साथ सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर की बेसिक जानकारी होना आज बहुत जरूरी हो गया है। यदि आपके सीवी में इसका जिक्र है अथवा आपने कुछ डिप्‍लोमा हासिल कर रखा है तो यह आपके लिए प्‍लस प्‍वाइंट बन जाता है। वहीं, सेल्स, ऑपरेशंस, फाइनेंस अथवा टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में डेटा इस्तेमाल करने वालों को वरीयता दी जा रही है। ऐसे में टेक्‍नोलॉजी के मामले में यदि आप अपडेट रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बेहतर मौका दिला सकती है।

रिसर्च स्किल्स
इन स्किल्स में रिपोर्ट राइटिंग, अलग-अलग सोर्स से मिली जानकारियों का विश्लेषण करना, इंटरनेट से जानकारी निकालना और क्रिटिकल थिंकिंग शामिल होता है। अगर आपमें ऐसे स्किल हैं तो आप इसे अपने सीवी मे जरूर मेंशन करें। अगर आप इस मामले में पीछे है तो इंटरनेट की मदद से आप इस क्षेत्र में ज्ञान बढाकर अपना स्किल बढ़ा सकते हैं। आजकल कई कंपनियां रिसर्च स्किल्स रखने वाले ग्रेजुएट्स की मांग करती हैं।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया अब ब्रांडिंग का सबसे मजबूत हथियार बन चुका है। इसके अलावा कस्टमर इंटरेक्शन के मामले में भी यह कंपनी की जरूरत बन गया है। लिहाजा, आपको मल्टीपल सोशल मीडिया आपरेशन्स के साथ ही सोशल मीडिया लिसनिंग, राइटिंग और कंटेंट क्रिएशन की जानकारी भी रखनी चाहिए।

Related Stories:

RELATED खेत में मिला आधा दर्जन मवेशियों का शव, मचा हड़कंप