CBSE Board Result 2019 : स्टूडेंट्स कर सकेंगे Examiners के दिए हुए नबरों का मूल्यांकन

नई दिल्ली : सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है । एग्जाम खत्म  होने के बाद स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है। इस बार बोर्ड की ओर से परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कई कड़े कदम उठाए गए थे। बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एक नई सुविधा शुरु की है। इस सुविधा के बाद बोर्ड स्टूडेंट्स इस बार परीक्षकों द्वारा दिये गये अंकों का मूल्यांकन कर सकेंगे। इसके लिए बोर्ड द्वारा उन्हें एक लिंक दिया जायेगा, जिसमें छात्र विषयवार अपनी कॉपी के अंकों को देख पायेंगे। यह प्रक्रिया बोर्ड रिजल्ट जारी होने के दूसरे दिन से चलेगी। इसके लिए छात्रों को प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे। 

पहली बार मिलेगी ये सुविधा 
सीबीएसई बोर्ड की ओर से ये पहली बार है कि स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जा रही है। इससे छात्रों को उत्तर पुस्तिका में मिलने वाले अंकों की सही जानकारी मिलेगी। बोर्ड की मानें तो रिजल्ट जारी होने के अगले दिन बोर्ड वेबसाइट पर लिंक दिया जायेगा, जिसके माध्यम से छात्र विषयवार परीक्षकों द्वारा दिये अंकों की जांच कर सकेंगे। यह सुविधा लिंक खुलने के पांच दिनों तक ही मिलेगी। इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा। 

ले सकते है उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी 
इस बार भी परीक्षार्थी चाहे तो विषयवार उत्तर पुस्तिका की कॉपी ले सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के 17 दिन बाद छात्र को उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी मिलेगी। फोटोकॉपी के लिए 10वीं के छात्र को प्रति विषय सात सौ और 12वीं के छात्र को पांच सौ रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा इस बार भी छात्र को पुनर्मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रति विषय सौ रुपये चुकाने होंगे।

Related Stories:

RELATED CBSE Board:12वीं के लिए Revaluation की प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे कर सकते है आवदेन