पंजाब शिक्षा विभाग की गलती से उड़े विद्यार्थियों के होश, 10वीं गणित के पेपर में  4 नंबर का प्रश्न ही गायब

लुधियाना (विक्की):पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शुक्रवार को करवाई गई 10वीं गणित परीक्षा के इंगलिश मीडियम के प्रश्न पत्र सी सेट से पेपर दे रहे परीक्षार्थियों के होश उस समय उड़ गए जब प्रश्न पत्र की छपाई में त्रुटि सामने आई। परीक्षा केंद्रों में पेपर देने पहुंचे परीक्षार्थियों ने उक्त त्रुटि बारे केंद्र में मौजूद स्टाफ से भी बात की। विभिन्न स्कूलों के प्रिंसीपलों ने बोर्ड को इस गलती के  बारे पत्र लिखकर बताया है कि इंगलिश मीडियम के प्रश्न पत्र के सी सेट में 22 नंबर प्रश्न की छपाई में गंभीर त्रुटि पाई गई। 

स्कूल प्रिंसीपलों के मुताबिक गणित पेपर के सी सेट के अंग्रेजी मीडीयम में प्रश्न नंबर 21 के बाद सीधा प्रश्न नंबर 23 छपा हुआ था जबकि इसमें 4 अंकों वाला 22 नंबर का प्रश्न ही गायब था। जिस कारण अंग्रेजी माध्यम के सभी विद्यार्थियों को इसका भारी नुकसान हुआ। क्योंकि मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों के लिए एक एक अंक कीमती है। 

दशमपिता स्कूल के प्रिं.रंजीत सिंह सैणी,गुरू गोबिंद सिंह स्कूल के प्रिं.हरनेक सिंह,एवरैस्ट गुप्र ऑफ स्कूलज़ के डायरैक्टर राजिंद्र शर्मा ने बोर्ड से मांग की कि बोर्ड अपनी गलती को मानते हुए  विद्यार्थियों के पक्ष में कार्रवाई करे और बच्चों को इस प्रश्न के 4 अंक ग्रेस माक्र्स के रूप में दिए जाएं। 

मेरे ध्यान में भी यह मामला आया है। शनिवार को सब्जैक्ट एक्सपर्ट की मीटींग बुलाई गई है। इस मीटींग में ही परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक संबंधी कोई निर्णय लिया जाएगा। यह गलती केवल सी सेट में सामने आई है बल्कि ए व बी सेट में प्रश्न छपा हुआ था। 
-सुखविंद्र कोर सरोया,परीक्षा कंट्रोलर,पीएसईबी 
 

Related Stories:

RELATED विद्यार्थियों ने निकाली जनचेतना रैली