जेएनयू में छात्र संघ चुनाव का बजा बिगुल

नई दिल्ली :जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बज चुका है। विवि. के डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. उमेश कदम के चुनाव आयोग की सूची जारी करते ही छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को जारी हुई चुनाव आयोग की सूची में 18 सदस्य शामिल हैं। पॢशयन एंड सेंट्रल एशियन स्टडीज से एमए कर रहे हिमांशु कुलश्रेष्ठा को चुनाव आयोग का अध्यक्ष (सीईसी) चुना गया है।  चुनाव समिति के सदस्यों में प्रदीप सिंह, यादवेंद्र, साक्षी कंत, मयंक शेखर, अभिषेक वर्मा, अनुराधा आदि छात्रों के नाम शामिल हैं। ज्ञात हो कि चुनाव आयोग में शामिल सभी सदस्य जेएनयू के विभिन्न स्कूल के छात्र होते हैं जोकि छात्र संघ चुनाव की तारीख से लेकर चुनाव के निर्णय की घोषणा करते हैं। सीईसी हिमांशु कुलश्रेष्ठा ने बताया कि सभी चुनाव आयुक्तों के साथ बैठक करने के बाद हम मंगलवार सुबह तक चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देंगे।


 
सूत्रों की मानें तो जेएनयू छात्र संघ के लिए 7 सितम्बर को मतदान हो सकता है। साथ ही 9 सितम्बर तक छात्र संघ चुनाव के परिणाम आने का अनुमान भी लगाया गया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग का गठन होने के बाद ही आंशिक आचार संहिता भी कैंपस में लागू हो गई है। 

 

इसको लेकर चुनाव आयोग के अध्यक्ष ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसके तहत एक बार नामांकन होने के बाद भी संगठन जेएनयू के बाहर से जानीमानी हस्ती को चुनाव प्रचार के लिए विवि. परिसर में नहीं बुला सकते। साथ ही परिसर में किसी भी तरह के कार्यक्रम जैसे कि  कलात्मक एवं डिबेट से जुड़े कार्यक्रम को आयोजित करने से पहले चुनाव आयोग से 24 घंटे पहले अनुमति लेनी होगी। वहीं परिसर में चुनाव प्रचार के लिए बाइक या किसी भी तरह के वाहन का प्रयोग करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा कोई भी संगठन अपना प्रचार पेंटिंग और फोटोकॉपी के जरिए कर सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED जेएनयू छात्र संघ चुनाव: ‘वाम एकता’ को मिलीं केंद्रीय पैनल की सभी चार सीटें