IIT Kanpur प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये है पूरी जानकारी

एजुकेशन डेस्कः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) ने पीएचडी, एमटेक, एमएड के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। एमएस (रिसर्च) पाठ्यक्रम की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन प्रक्रिया, मानदंड, योग्यता, शैक्षिक योग्यता व अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना को डाऊनलोड करें। इच्छुक उम्मीदवार 5 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सरकार ने 10% आरक्षण लागू किया गया है। इस आरक्षण के लागू होने से संस्थान में पीएचडी और एमटेक की 25% सीटें बढ़ गई हैं। इस शैक्षणिक सत्र से बढ़ी हुई सीटों पर दाखिला होगा, नया शैक्षणिक सत्र 24 जुलाई से शुरू होगा।

पीएचडी के विषय

इंजीनियरिंग: एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, जैविक विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग, रसायन इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग, फोटोग्राफिक विज्ञान और इंजीनियरिंग, परमाणु इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, पीएचडी इन मैनेजमेंट साइंस, पीएचडी इन डिजाइनों का कोर्स भी कर सकते हैं।


विज्ञान: रसायन विज्ञान, संज्ञानात्मक विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, 

मानविकी और सामाजिक विज्ञान: अंग्रेजी (साहित्य, भाषाविद् और ईएलटी), फाइन आर्ट, दर्शन, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की तिथिः 19 मार्च, 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 05 अप्रैल, 2019

Related Stories:

RELATED कनाडा सरकार ने आवेदन प्रक्रिया में किए ये बड़े बदलाव