सुबह 7:30 बजे शुरू होगा पहले वनडे, जानें खेल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया में सफलता हासिल करने के बाद अब भारतीय टीम 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलने न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है। बुधवार सुबह 7:30 बजे से नेपियर के मैदान पर पहला वनडे होगा। मैच को लेकर दोनों टीमों के कप्तानों ने अपने-अपने दावे किए है। वहीं, ऑस्ट्रेलियन ओपन में राफेल नडाल सेमिफाइनल में पहुंच गए हैं। उधर, विराट कोहली ने आईसीसी के तीन नामी अवॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

IND vs NZ नेपियर वनडे : सुबह 7.30 बजे शुरू होगा मुकाबला, जानें किसका पलड़ा होगा भारी


आस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार जीत के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में उतरेगी तो उसका पलड़ा भारी रहेगा। विश्व कप की तैयारियों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने वाली भारतीय टीम को अभी भी मध्यक्रम के सही संयोजन की तलाश है। आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय एक दिवसीय श्रृंखला जीतने के बावजूद भारत की मध्यक्रम की समस्या अभी सुलझ नहीं सकी है।महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार 3 अर्धशतक जमाकर अपने आलोचकों को जवाब दिया है लेकिन न्यूजीलैंड के छोटे मैदानों पर ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन और टिम साउदी के तेज आक्रमण का जवाब देना भारत के लिए आसान नहीं होगा।

विराट ने लगाई हैट्रिक, एक साल में तीन ICC अवॉर्ड्स जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने


क्रिकेट के मैदान पर अपने खेल से धूम मचाने वाले विराट कोहली ने आज आईसीसी के अवॉर्ड फंक्शन में भी अपने नाम का डंका बजा दिया। आईसीसी ने आज साल 2018 के लिए अवॉर्ड्स की घोषणा की। जहा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों बड़े अवॉर्ड के लिए चुना गया। विराट आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब के लिए चुना गए है। क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए चुना हो। यह पहला मौका है, जब विराट को आईसीसी का टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब मिला हो, जबकि वनडे क्रिकेट के लिए यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया हो।

दो बार के हॉकी ओलंपिक पदक विजेता रघबीर भोला का निधन


दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी रघबीर सिंह भोला का 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके परिवार ने बताया कि भोला ने सोमवार को आखिरी सांस ली। उन्होंने 1956 मेलबर्न और 1960 रोम ओलंपिक में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते थे। खेल को अलविदा कहने के बाद भी वह आईएचएफ की चयन समिति के सदस्य रहे। वह एफआईएच के अंतरराष्ट्रीय अंपायर, भारतीय हाकी टीम के मैनेजर, टीवी कमेंटेटर और ओलंपिक खेलों में सरकारी पर्यवेक्षक भी रहे। भोला ने 1954 से 60 तक भारतीय वायुसेना और सेना की हाकी टीमों की कप्तानी की।

भारतीय तीरंदाजी संघ से निलंबन का खतरा टला
भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के नए अध्यक्ष बीवीपी राव और विश्व तीरंदाजी के बीच बातचीत शुरू होने के बाद एएआई पर लटकी निलंबन की तलवार फिलहाल हट गई है। राव ने विश्व तीरंदाजी के महासचिव टाम डाइलेन से स्विट््जरलैंड स्थित मुख्यालय लुसाने में मुलाकात कर उन प्रावधानों से अवगत करने की मांग की जिसे वे नए संविधान से हटाना चाहते है या इसमें जोडऩा चाहते है। इस खेल की शीर्ष निकाय ने कहा फिलहाल एएआई को विश्व तीरंदाजी के अच्छे सदस्य के रूप में मान्यता प्राप्त है और कोई जुर्माना या निलंबन नहीं लगाया गया है।

राफेल नडाल बिना सेट गंवाए आस्ट्रेलियाई ओपन सेमीफाइनल में


राफेल नडाल ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए कुछ शीर्ष खिलाडिय़ों को बाहर का रास्ता दिखाने वाले फ्रांसेस टिफोउ को आसानी से शिकस्त देकर आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जबकि महिला वर्ग में पेत्रा क्वितोवा भी अंतिम चार में पहुंचने में सफल रही। नडाल ने टिफोउ को केवल 107 मिनट में 6-3, 6-4, 6-2 से पराजित किया। गैरवरीय टिफोउ ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की राह में पांचवीं वरीयता प्राप्त केविन एंडरसन और 20वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव को हराया था।

हार्दिक पांड्या-केएल राहुल मामले पर गौतम गंभीर ने रखी अपनी बात


रियालिटी शो काफी विद करण में महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर चौतरफा आलोचनाएं झेल रहे हार्दिक पांड्या और केएल राहुल के मामले में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। दरअसल गंभीर एक प्रमोशनल कार्यक्रम में पहुंचे थे जहां उन्हें अपने संन्यास, राजनीति पारी, कोच बनने आदि जैसे सवालों के जवाब दिए। पांड्या-राहुल मामले में गंभीर ने साफ कहा कि इन दोनों ने जो कुछ भी किया, उसकी जांच जारी है। रही बात उनके टीम से बाहर होने की तो ऐसा तो है नहीं कि जांच कई सालों तक चलेगी। अगर वह निर्दोष हुए तो बरी हो जाएंगे।

ICC अवॉर्ड : रिषभ पंत बने उदीयमान क्रिकेटर


भारत के तेजी से उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना। आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में इक्कीस साल के पंत का चयन वोटिंग अकादमी ने किया। उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। पंत इस दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकार्ड की बराबरी की। वह ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने।

11 साल बाद भज्जी को हुआ पछतावा, बोले- नहीं मारना चाहिए था श्रीसंत को थप्पड़


अनुभवी भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह का विवादों से पुराना नाता है और वे इसके चलते कई बार खुद को मुश्किल में डाल चुके हैं। ऐसा ही एक वाकया तब हुआ था जब आईपीएल मैच के बाद उन्होंने एस श्रीसंत को थप्पड़ मारा था। यह घटना मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन के बीच मैच के बाद हुई थी। ऐसे में अब हरभजन को 11 साल बाद अपनी गलती पर पछतावा हो रहा है। एक टीवी शो में बातचीत के दौरान हरभजन ने कहा, 'श्रीसंत और मेरे बीच जो कुछ भी हुआ वो सही नहीं था। मुझे उसे थप्पड़ नहीं मारना चाहिए था। अगर इंसान के पास अपने पास्ट में जाकर गलती सुधारने की क्षमता होती तो मैं अपनी इस गलती को सुधारना चाहता। श्रीसंत बहुत ही टैलेंटेड गेंदबाज रहे हैं, मेरी शुभकामनाएं हमेशा उनके और उनके परिवार के साथ रहेगी।'

कोहली ने जताया अंदेशा- न्यूजीलैंड के इन 2 बल्लेबाजों से रहना होगा बचकर


नेपियर में जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में आमने-सामने होगी तो उनकी नजर न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाजों रोस टेलर और केन विलियमसन पर रोक लगाने पर टिकी होगी। कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि इन दो बल्लेबाजों को आऊट करना बेहद जरूरी है। क्योंकि जब यह रन बनाते हैं तो किसी भी टीम का जीतना आसान हो जाता है। केन बड़ी चुनौती रहेगा और साथ ही रोस्को (रोस टेलर) और अन्य खिलाड़ी भी। कोहली ने कहा- आप किसी को कमतर नहीं आंक सकते और वनडे में उनकी बल्लेबाजी मुख्य रूप से केन और रोस के इर्द गिर्द घूमती है।

न्यूजीलैंड के लिए धोनी बन सकते है बड़ा सिरदर्द, आंकड़े दे रहे है गवाही


टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत बुधवार को नेपियर से होगी। विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया की अपनी विजयी लय को बरकरार रखने का मौका होगा। हालांकि, 'विराट ब्रिगेड' को ध्यान रखना होगा कि पिछली बार जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड जाकर वनडे सीरीज खेली थी तो उसे 0-4 की शिकस्त का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फार्म देखर कीवी टीम के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में धोनी ने लगातार तीन हाफसेंचुरी जड़कर फॉर्म में वापसी का संकेत दे ही दिया है। धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था। 

Related Stories:

RELATED देश के 74 शहरों में से पटियाला बना सबसे शुद्ध हवा वाला शहर