मछली खाने से हो गई एेसी हालत की काटना पड़ा हाथ, जानिए पूरा मामला

जियोनजूः साउथ कोरिया में एक शख्स को मछली खाना बहुत महंगा पड़ गया। हालत ऐसी हो गई कि मछली खाने के 12 घंटे बाद ही उसका एक हाथ बॉल की तरह सूज गया और उसमें भयानक दर्द होने लगा। हाथों में बड़े-बड़े छाले पड़ गए। जब डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि मछली खाने से शख्स को भयानक बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया है। जब तमाम इलाज नाकाम साबित होने लगे तो मरीज की जान बचाने के लिए डॉक्टर को उसका एक हाथ काटना पड़ा।
PunjabKesari
मामला सियोल से 118 मील दूर जियोनजू शहर का है, जहां रहने वाले 71 साल के एक बुजुर्ग शख्स ने सीफूड में सुशी फिश खाई थी। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, इसके बाद बुजुर्ग का एक हाथ फूलने लगा और उसे तेज बुखार के साथ हाथों में दर्द होने लगा। उसके हाथों में काले रंग के छाले से हो गए थे, जो धीरे-धीरे कर पूरे हाथ में फैल गए ।   डॉक्टर ने जब इसकी जांच की तो विब्रियो वुल्निफिकस बैक्टीरिया इंफेक्शन की बात सामने आई। बुजुर्ग को दो तरह की एंटीबयोटिक्स दी गई पर स्थिति में सुधार नहीं हुआ।
PunjabKesari
डॉक्टर्स ने बताया कि स्थिति बदतर होती जा रही थी। हाथों में हुए छालों ने अल्सर का रूप ले लिया, जो नेक्रोसिस (टिशू का गल जाना) की वजह बन गया। इसके चलते जिंदा टिशू गलने लग गए और घाव बढ़ने लगा। बुजुर्ग को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की परेशानी होने के चलते घाव का भरना मुश्किल हो गया। घटना के करीब 25 दिन बाद डॉक्टरों को बेहद अहम फैसला लेना पड़ा। घाव न भरने पर उन्हें बुजुर्ग का एक हाथ काटना पड़ा। तब जाकर उनकी हालत में सुधार आया और वो घर जा सके।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!