111 साल की उम्र में सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का निधन, PM मोदी ने जताया शोक

बेंगलुरुः कर्नाटक में तुमकुरु स्थित सिद्धगंगा मठ के महंत डॉ. शिवकुमार स्वामी का लंबी बीमार के बाद सोमवार को 111 साल की उम्र में न‍िधन हो गया है। शिवकुमार स्वामी मठ में ही इलाज चल रहा था। उन्होंने सुबह 11.44 पर अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को दोपहर 4:30 बजे होगा। शिवकुमार स्वामी के निधन के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है और मंगलवार को पूरे राज्य में सरकारी छुट्टी घोषित की है।

 

महंत डॉ. शिवकुमार स्वामी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि शिवकुमार स्वामी ने हमारी आध्यात्मिकता परंपराओं को संभाले रखा। उनमें दया भवान थी। उन्होंने हमेशा वंचितों के अधिकारों की रक्षा की। शिवकुमार स्वामी के अंतिम दर्शन करने के लिए मठ में लोगों का तांता लगा हुआ है।


मुख्यमंत्री एचडी. कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस. येदियुरप्पा, सदानंद गौड़ा शिवकुमार स्वामी का हालचाल लेने पहुंचे थे। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने चेन्नई के एक निजी अस्पताल में स्वामी जी के पित्ताशय और यकृत की बाईपास सर्जरी की गई थ। उसके बाद उन्हें बेंगलुरु में ही तुमकुरु के सिद्धगंगा मठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

Related Stories:

RELATED 30 की उम्र में आपको 50 का दिखाएंगी आपकी ये 8 गलतियां