शौक के साथ चुनें ऑफबीट करियर, कमा सकते हैं लाखों

नई दिल्ली:  कॉलेज के बाद छात्रों के लिए अपने करियर चूनने का सबसे मुश्किल दौर होता है।  कई बार बच्चे अक्सर अपने शौक को छोड़कर ऐसा क्षेत्र चुनते हैं जिसमें वे अच्छा पैसा कमा सकें लेकिन कहीं ना कहीं उनके दिल में रिगरेट रहता है कि आकाश उन्होंने अपना पंसदीदा क्षेत्र में काम किया होता। आइए आपको कुछ ऐसे ऑफबीट करियर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप पैसा भी कमा सकते हैं और अपना शौक भी पूरा कर सकते हैं।


टैटू आर्टिस्ट
टैटू की लोकप्रियता आज के समय में इतनी बढ़ गई है जिससे टैटू आर्टिस्ट की मांग भी बढ़ा दी है। अपने हुनर के हिसाब से आप एक हजार रुपये प्रति टैटू से लेकर 10 हजार रुपये प्रति टैटू तक कमा सकते हैं।


आइसक्रीम टेस्टर

इस जॉब में आपको अलग-अलग आइसक्रीम की गुणवत्ता चेक करनी होती है। फूड साइंटिस्ट या फ्लेवरलॉजिस्ट को नए-नए फ्लेवर डिस्कवर करने का भी मौका मिलता है।

 


ग्रीटिंग कार्ड राइटर

क्या कभी आपने सोचा है कि ग्रीटिंग कार्ड्स पर जिन लाइनों को पढ़कर आप मुस्कुरा देते हैं उन लाइनों को लिखता कौन है। आप कई मौकों पर अपने चाहने वालों को अपने मन से ही कुछ प्यारी लाइनें लिखते होंगे। अगर इस काम में आप माहिर हैं तो इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।


पेट ग्रूमिंग

अगर आपको पालतू जानवरों से प्यार है तो यह जॉब आपके लिए है। आपको इन क्यूट जानवरों के साथ समय बिताना है, उनके स्वास्थ्य की देखभाल करना है और उनके लुक्स का ध्यान रखना है। शुरुआत में इस काम के लिए आप 3-5 लाख प्रति साल कमा सकते हैं। 

Related Stories:

RELATED मेडिकल लैब टेक्निशन में भी बना सकते हैं करियर, जानें कोर्स से लेकर सैलरी की पूरी डिटेल्स