एशिया कप शुरू होने से पहले देखें भारत का रिकाॅर्ड, बांग्लादेश कर चुका है कई उलटफेर

स्पोर्ट्स डैस्क:क्रिकेट फैंस को जल्द ही अब 14वें एशिया कप का तड़का देखने को मिलने वाला है। टूर्नामेंट की शुरूआत 15 सितंबर को होगी, जो संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा। एशिया कप में अगर भारत के प्रदर्शन की नजर डालें तो भारतीय फैंस जरूर राहत महसूस करेंगे। 

सबसे ज्यादा बार किया खिताब पर कब्जा
एशिया कप की शुरूआत 1984 से हुई। अब तक हो चुके 13 टूर्नामेंट में से 6 बार भारत ने खिताब पर कब्जा किया। भारत के बाद श्रीलंका 5 आैर पाकिस्तान 2 बार खिताब पर कब्जा कर चुका है। 2016 में हुए टूर्नामेंट में भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था आैर अब भारत चाहेगा कि वह अपने खिताब को इस बार बचाए रखे।

जीत के मामले में दूसरी सफल टीम है भारत
भारत ने अबतक इस टूर्नामेंट में 48 मैच खेले हैं, जिसमें 31 मैचों में जीत, जबकि 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इस तरह भारत एशिया कप में सर्वाधिक मैच जीतने वाली दूसरी सफल टीम है। श्रीलंका ने 52 मैच खेले हैं। इस दाैरान उन्होंने 35 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 17 मैच गंवाए हैं। श्रीलंका इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है।

बांग्लादेश कर चुका है कई उलटफेर
एक समय था जब बांग्लादेश को कमजोर टीम माना था, लेकिन पिछले कुछ समय से इस टीम ने बड़ी-बड़ी टीमों को नानी याद दिलाई। बांग्लादेश ने 1986 में एशिया कप टूर्नामेंट में भाग लिया था। इस टीम ने 44 मैच खेले, जिसमें उन्हें मात्र 7 मैचों में जीत आैर 35 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश भले ही ज्यादा मैच जीत ना सका हो, लेकिन उन्होंने जब भी कोई मैच जीता तो बड़ा उलटफेर हुआ। 

भारत को किया था बाहर
बांग्लादेश ने 2012 में अपने घर आयोजित हुए टूर्नामेंट के दाैरान भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। भारत को अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश से 5 विकेट से हार का सामना कर बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा। 6 मार्च को ढाका में हुए इस मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 290 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश ने 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था।

2016 में खेला फाइनल
पिछले टूर्नामेंट के दाैरान बांग्लादेश ने श्रीलंका, पाकिस्तान जैसी टीमों को बाहर कर सबको हैरान कर दिया था। हालांकि उन्हें फाइनल में भारत के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

Related Stories:

RELATED क्रिकेट फैंस नहीं भूलेंगे आज की तारीख, रोहित ने बनाया था वो रिकाॅर्ड जिसका टूटना है मुश्किल