संकष्टी चतुर्थी: मनचाही चीज़ पाने के लिए गणेश पूजा में ज़रूर इस्तेमाल करें ये चीज़ें

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज यानि 22 फरवरी को संकष्टी चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। हिंदू धर्म की ये प्रमुख त्योहार हर महीने आता है, जो भगवान गणेश को समर्पित है। ज्योतिष में इस दिन के लिए खास पूजन विधि बताया गया है। बल्कि कहा जाता है कि जो भी इस दिन गणपति की पूजा में इन बातों को अपनाता है उस पर विघ्नहर्ता गणेश हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं और कभी उस पर कोई पर विपदा नहीं आने देते। तो चलिए जानते हैं भगवान गणेश की पूजा में इस्तेमाल होनी वाली उन खास चीज़ों के बारे में-


इससे पहले कि हम उन चीज़ों के बारे में बताएं बता दें कि इस दिन महिलाएं अपनी संतान की सुख-समृद्धि के लिए व्रत रख सकती है। इसके अलावा इस दिन शाम को चंद्रमा को शहद, रोली, चंदन मिले दूध से अर्घ्‍य देना चाहिए।

ज्योतिष के अनुसार भगवान गणेश के सिर पर लाल गुड़हल का फूल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा उन पर चढ़े फूलों को अपनी जेब और पर्स में रखने से हर विपत्ति से छुटकारा मिल जाता है।

मान्यता है कि संकष्टी चतुर्थी के दिन श्री गणेश के पेट पर 11 दूर्वा पत्तियां चिपकाने से धन संबंधी सारे मामले सुलझ जाते हैं और घर में आय आने के नए रास्ते खुल जाते हैं।

इतनो तो सब जानते हैं भगवान गणेश को मोदक मनपसंद है। इसलिए संकष्टी चतुर्थी के दिन श्री गणेश को 4 मोदक या लड्डू का भोग लगाना चाहिए। इन चारों में से 2 उनके पास रख दें। तीसरा किसी बच्चे को दें और चौथा स्वयं खा लें। ये उपाय करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

मनोवांछित फल पाने के लिए गणेश जी को संकष्टी चतुर्थी के दिन हल्दी मिला सिंदूर उनके चरणों में चढ़ाएं।  

दांतों में इस metal की capping कराने से आप हो सक ते हैं मालामाल (VIDEO)

Related Stories:

RELATED यहां नाबालिग लड़कियों के साथ हो रहा घिनौना काम