रूस में  पुतिन के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले  839 लोग गिरफ्तार

मॉस्कोः रूस में सरकार द्वारा प्रस्तावित पेंशन योजना में संशोधन के खिलाफ राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शनों में हिस्सा लेने के लिए पुलिस ने 839 लोगों को हिरासत में लिया। रूस के एक स्वतंत्र मॉनिटरिंग समूह ने यह जानकारी दी ।प्रदर्शनकारी देश में सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने के सरकार के प्रस्ताव के विरोध में रविवार को देशभर में रैलियों में इकट्ठा हुए।
PunjabKesari
रूस  सरकार द्वारा पेंशन की उम्र बढ़ाने के प्रस्ताव के विरोध में रविवार को जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नेवलनी के समर्थकों ने देशभर में प्रदर्शन किए। सरकार पुरुषों और महिलाओं की पेंशन उम्र बढ़ाकर क्रमश: 60 से 65 और 55 से 60 करना चाहती है। सरकार की इस योजना से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लोकप्रियता में 15 फीसदी की गिरावट आई है। हाल के वर्षो में यह रूसी सरकार का सबसे अलोकप्रिय सुधारवादी कदम माना जा रहा है।
PunjabKesari
सरकार के इस कदम के खिलाफ रविवार को राजधानी मॉस्को में होने वाली रैली में पहले एलेक्सी को भी शामिल होना था लेकिन पिछले महीने एक प्रदर्शन के दौरान नियम तोड़ने के कारण उन्हें 30 दिन के लिए फिर जेल भेज दिया गया। बहरहाल, एलेक्सी के समर्थकों ने मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग सहित देश के 80 से ज्यादा शहरों में विरोध प्रदर्शन किया। एलेक्सी की टीम ने कहा, 'पुतिन सरकारी खजाने को गत 18 वर्षो से लूट रहे हैं। सरकार हमें आश्वस्त करती रही कि वह किसी भी परिस्थिति में पेंशन की उम्र नहीं बढ़ाएगी लेकिन अब वह ऐसा करने जा रही है।'
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!