RRB Recruitment 2018 :ग्रुप डी के परीक्षा केंद्र, तिथि जारी , एेसे करें तैयारी

नई दिल्ली : रेलवे दुारा निकाली गई 1 लाख से अधिक भर्तियों के लिए परीक्षाओं का दौर जारी है। ग्रुप सी के लिए पहले चरण की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है। वहीं ग्रुप डी के लिए एग्जाम 17 सिंतबर से शुरु होने वाले है। आज रेलवे की ओर से वहीं बोर्ड ने परीक्षा का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है।जिसमें बताया गया है कि  'ग्रुप डी' की परीक्षा कहां, कब, किस दिन और कौनसी शिफ्ट में होगी। जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा देनी है वह रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते है। एेसे में अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो परीक्षा के पैर्टन के बारे में जान लें 

नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा 90 मिनट यानि डेढ़ घंटे की होगी। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट की होगी। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है। तीन गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे। दूसरी सबसे अहम बात है यह कि उम्मीदवारों को अपना असल पहचान पत्र लेकर जाना होगा। क्योंकि फोटोकॉपी वाले पहचान पत्र मान्य नहीं होंगे। परीक्षा में मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस विषय में सवाल पूछे जाएंगे।

इतने नंबर का होगा हर विषय
मैथमेटिक्स - : 25
जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग- : 30
जनरल साइंस - : 25
जनरल अवेयरनेस-: 20

मैथमेटिक्स
इस सेक्शन की तैयारी ध्यान से करने की जरूरत है। तैयारी करते समय टॉपिक्स को बांट लें. ताकि किसी भी तरह की दिक्कत न हो। इस सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं- नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern) आदि। 

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग
ये टॉपिक सेक्शन बाकी सेक्शन से काफी बड़ा है। इसकी तैयारी के लिए आपको ज्यादा समय लगेगा। इसलिए जब भी आपक तैयारी करने बैठे तो दिए गए टॉपिक्स को अपने अनुसार बांट कर पढ़ें।

इन टॉपिक्स पर नजर रखें
एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि।

जनरल साइंस
इस सेक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं।

जनरल अवेयरनेस
ज्यादातर सवाल इसी सेक्शन में से आएंगे। इसमें साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स जैसे टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!