RRB Group D Exam: परीक्षा में इन टॉपिक्स पर आएंगे सवाल

नई दिल्ली :  रेलवे में निकाली गई 1 लाख से अधिक नौकरियों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का दौर जारी है। जानकारी के मुताबिक इंडियन रेलवे ने ग्रुप सी पदों के लिए पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तारीख बढ़ाकर सितंबर तक कर दी है। दूसरी ओर, कैंडिडेट्स ग्रुप डी के ऐडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। ग्रुप डी एग्जाम की तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं।  

गौरतलब है कि रेलवे दुारा ली जाने वाली यह परीक्षाएं 31 अगस्त तक होनी थी, लेकिन अब 4 सितंबर, 2018 तक चलेगा। बाढ़ प्रभावित करेल के कैंडिडेट्स की दयनीय हालत को देखते हुए रेलवे ने एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया था। अब एग्जाम डेट के रीशेड्यूल के बारे में पुष्टि की है। ऐडमिट कार्ड 31 अगस्त से जारी किए जाएंगे। 


RRB ने अभी तक ग्रुप डी की परीक्षा की तारीख (RRB Group D Exam Date) की घोषणा नहीं की है। ग्रुप डी (RRB Group D) की परीक्षा ग्रुप सी की तरह ही कम्प्यूटर बेस्ड होगी। RRB Exam में 100 सवाल पूछे जाएगे। उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

विषय:मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस।

इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे सवाल
मैथमेटिक्स:मैथमेटिक्स से नंबर सिस्टम, बोडमास, डेसिमल्स, एलसीएम, एचसीएफ, रेशियो, परसेंटेज. टाइम एंड वर्क, टाइम एंड डिस्टेंस, प्रॉफिट एंड लॉस, जियोमेट्री और एलजेबरा आदि से सवाल पूछे जाएगे।

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग: जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंगसे एनोलोजीस, नंबर सीरीज, कोडिंग एंड डिकोडिंग, रिलेशनशिप्स, डाटा इंटरप्रीटेशन एंड सफीशियंसी, डॉयरेक्शन और  क्लासिफिकेशन आदि से सवाल आएगे।

जनरल साइंस: जनरल साइंस से फिजिक्स, केमिस्ट्री, अर्थ साइंसेज, लाइफ साइंसेज और  न्यूट्रीशन आदि से सवाल पूछे जाएगे।

जनरल अवेयरनेस:जनरल अवेयरनेस से साइंस, टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, कल्चर, इतिहास और राजनीति आदि से सवाल आएंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!