रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 1/12 स्केल मॉडल की बिक्री शुरू, जानिए कीमत

ऑटो डैस्कः रॉयल एनफील्ड ने ने बाइक रेन्ज में केलक्शन को बढ़ाते हुए भारत में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 के साथ स्केल मॉडल पेश किए हैं। स्केल मॉडल्स कंपनी की वेबसाइड पर 1,200 रुपए में प्री-ऑर्डर पर उपलब्ध कराए हैं और इनकी डिलिवरी मई 2019 की शुरुआत में आरंभ की जाने वाली है। बता दें कि यह रॉयल एनफील्ड की असली बाइक नहीं बल्की उसका रैप्लिका अर्थात हूबहू दिखने वाला खिलौने जैसा होता है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 स्केल मॉडल्स को उत्पादन माइस्टो द्वारा किया गया है और यह दो कलर्स - ब्लैक और डेज़र्ट स्टॉर्म में उपलब्ध है। यह कंपनी की पहली आधिकारिक रैप्लिक सीरीज़ है। इस रैप्लिका हाईट 10.5 सेमी, लंबाई 17.5 सेमी और चौड़ाई 6.5 सेमी है।

कंपनी ने असली मॉडल की तुलना में इस रैप्लिका को बहुत ज़्यादा समान बनाया है जिसके कुछ पुर्ज़े काम करते हैं, इनमें हैडलबार, घूमने वाले पहिए, काम करने वाला पिछला सस्पेंशन और साइड स्टैंड शामिल है। बाइक में लगे बैक मिरर को हिलाया जा सकता है और कंपनी ने इस रैप्लिका के इंजन के साथ कई और हिस्सों को क्रोम फिनिश दिया है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक सीरीज़ को पहली बार 2008 में लॉन्च किया गया था जिसके लिए प्रेरणा बनी 40 के दशक की रॉयल एनफील्ड मॉडल जी। अब कंपनी के क्लासिक 350 ने सबसे ज़्यादा बिकने वाले मॉडल के रूप में नाम कमाया है और सड़कों पर सबसे ज़्यादा यही बाइक देखी जा रही है। यह रैप्लिका बहुत से लोगों की पसंद बना हुआ है और यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी दूसरी मोटरसाइकल का रैप्लिका मॉडल तैयार करेगी या नहीं जिनमें बुलट, हिमालयन के साथ इंटरसैप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी शामिल हैं।
 

Related Stories:

RELATED फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स ने रॉयल एनफील्ड पर यूएस में किया केस, पेटेंट के उल्लंघन का लगाया आरोप