गणतंत्र दिवस समारोह में खास तकनीक से पहचान लिए जाएंगे आतंकी, हाईटेक होगी सुरक्षा

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): गणतंत्र दिवस पर आतंकियों के गड़बड़ी फैलाने की फिराक में जुटे होने की खुफिया सूचना के बाद सुरक्षा को चाक चौबंद बनाने में जुटी एजेंसियों ने संदिग्धों पर नजर रखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहली बार 30 स्पेशल सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जो चेहरा पहचानने की अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं। इस कैमरे का नाम है फेस रिक्यूनाइज्ड कैमरा। इन कैमरों की खासियत है कि उस डाटाबेस से लैस किया गया है, जिनमें खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट पर आधारित सभी आतंकियों, देश विरोधी संदिग्धों और कुख्यात अपराधियों का डाटा रेकॉर्ड है। 

संदिग्ध रच सकते हैं सुरक्षा इंतजामों के बीच साचिश
खुफिया इनपुट के मुताबिक ये संदिग्ध 26 जनवरी के सुरक्षा इंतजामों के बीच कोई साचिश रच सकते हैं। अगर इलाके में ऐसे संदिग्ध चेहरे दिखाई देंगे तो कैमरे उस पर फोकस्ड हो जाएंगे और कंट्रोल रूम को उनकी लाइव फुटेज भेजने के साथ सायरननुमा अलार्म भी बजा देंगे। पुलिस की मानें तो इस सॉफ्टवेयर का ट्रायल पिछले साल 15 अगस्त को किया गया था, साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट पर भी इसका परिक्षण किया जा चुका है और अब पहली बार इसका इस्तेमाल गणतंत्र दिवस की परेड में किया जा रहा है। इन कैमरों का कंट्रोल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच के पास रहेगा। उनकी टीमें सादे कपड़ों में उन कैमरों के आसपास तैनात रहेंगी। इस तरह फौरन देश विरोधी तत्वों की धर-पकड़ हो सकेगी। ये कैमरे 26 जनवरी के कार्यक्रम स्थल पर एंट्री गेट, वीआईपी मंच, प्रांगण जैसी जगहों पर लगाए जाएंगे। 

आज फुल ड्रेस रिहर्सल, बच कर चलें
गणतंत्र दिवस पर होने वाले समारोह की बुधवार सुबह परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल है। इस कारण नई दिल्ली या सेंट्रल दिल्ली के आस-पास से गुजरने वालों को परेशानी हो सकती है। कई जगह ट्रैफिक डाइवर्ट रहेगा। अगर आपको सुबह जरूरी काम से इस तरफ आना है, तो एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलें। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि परेड सुबह 9:50 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ, इंडिया गेट आउटर सर्कल, तिलक मार्ग, आईटीओ, बहादुरशाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट और दरियांगज के नेताजी सुभाष मार्ग से होती हुई सुबह करीब 11 बजे लाल किला मैदान में पहुंचेगी। परेड जहां-जहां से गुजरेगी, उस वक्त उन इलाकों की सड़कों पर जनरल ट्रैफिक की एंट्री बंद कर दी जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस ने दी लोगों की सलाह
ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि आईटीओ, विकास मार्ग, मथुरा रोड, भैरों रोड, सराय काले खां से आईएसबीटी के बीच रिंग रोड, रिंग रोड बायपास, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, अजमेरी गेट, डीडीयू मार्ग, कनॉट प्लेस, अशोक रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट, सरदार पटेल मार्ग, धौला कुआं, पंचशील रोड, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, अरविंदो मार्ग, लोधी रोड जैसे दूसरे वैकल्पिक रास्तों पर भी जाम लग सकता है। रेलवे स्टेशन जाने वालों को भी एक्स्ट्रा टाइम लेकर घर से निकलने की सलाह दी गई है। नई दिल्ल रेलवे स्टेशन जाने वालों को अजमेरी गेट की तरफ से और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को रिंग रोड बायपास से यमुना बाजार हनुमान मंदिर और एसपीएम मार्ग से होते हुए जाने की सलाह दी गई है। कश्मीरी गेट बस अड्डे आने-जाने वालों को भी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Related Stories:

RELATED UP सरकार प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने का काम कर रही है: योगी