DDA 2019ः 10 हजार रुपए में बुक करें अपने सपनों का घर, आज से करें अप्लाई

नई दिल्लीः डीडीए की नई हाउसिंग स्कीम आज लॉन्च हो रही है। स्कीम को लेकर लोगों में पूरा क्रेज दिखाई दे रहा है। रविवार को डीडीए फ्लैट्स देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बार स्कीम में सभी नए फ्लैट्स शामिल किए गए हैं और साइज भी पिछली स्कीमों से बड़ा है।  

प्रॉजेक्ट्स पूरा होने में वक्त 
इस स्कीम में फ्लैट्स के लिए लोग 25 मार्च से 10 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। स्कीम पूरी तरह ऑनलाइन है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम से भी जोड़ा गया है। कुल 18,000 फ्लैट्स हैं। ये फ्लैट्स वसंत कुंज और नरेला में मौजूद हैं। डीडीए रेडी टु मूव फ्लैट्स का दावा कर रही थी लेकिन वसंत कुंज में तैयार फ्लैट्स अभी अधूरे हैं। इन्हें तैयार होने में कम से कम 5-6 महीने का समय लगेगा। साइट्स पर बुल्डोजर चल रहे हैं, बिल्डिंग मटीरियल भरपूर मात्रा में है। कुछ फ्लैट्स को सैंपल के तौर पर खोलकर रखा गया है। 

प्राइम लोकेशन पर फ्लैट्स 
वसंत कुंज में एचआईजी, एमआईजी और एलआईजी तीनों फ्लैट्स का साइज पिछली दो स्कीमों में बेहतर है। एलआईजी फ्लैट्स में भी बेसमेंट पार्किंग, लिफ्ट जैसी सुविधाएं डीडीए ने दी हैं। फ्लैट्स वसंत कुंज की प्राइम लोकेशन में हैं। सीएनजी पंप और रेयान इंटरनैशनल स्कूल से कुछ ही दूरी पर मौजूद हैं। मुख्य सड़क से दूरी महज चंद कदमों की हैं। इस रोड पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सहूलियत भी ठीक है। मार्केट, अस्पताल, एटीएम, स्कूल सभी कुछ आसपास में ही है। किचन और बाथरूम का साइज भी पिछली बार की तुलना में बेहतर है। 

कैसे कर सकते हैं बुकिंग
DDA ने इन फ्लैट्स की बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। DDA की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इन फ्लैट्स की बुकिंग किसी भी आयवर्ग का व्यक्ति करा सकता है। इस योजना के तहत पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर बुकिंग की जा रही है। सभी फ्लेट्स की बुकिंग www.dda.org.in के माध्यम से ऑनलाइन की जा रही हैं। डीडीए के अनुसार, जनता फ्लैट की बुकिंग 10 हजार रुपए और 1 BHK फ्लैट की बुकिंग 15 हजार रुपए की राशि देकर की जा सकती है। अन्य राशि का भुगतान तीन महीने बाद किया जाना है।

बुकिंग करने का तरीका
डीडीए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना में फ्लैट लेने के इच्छुक लोग www.dda.org.in पर लॉग इन करें। यहां बाईं ओर सबसे ऊपर हॉट लिनक्स नाम से विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। इस पेज पर DDA Online Housing Scheme 2019 पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
 
इन वेबसाइट पर भी भरे जा सकेंगे फॉर्म
हाउसिंग स्कीम के फॉर्म इस बार सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। ऐसे में डीडीए की वेबसाइट के अलावा इसके लिए 13 बैंकों से भी टाईअप किया गया है। इन बैंकों पर स्कीम के ब्राउजर, इंस्ट्रक्शन, फॉर्म व अन्य सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध होंगी। इनमें एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल है। इन बैंकों की वेबसाइट से अप्लाई करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि बैंक में आवेदकों का अकाउंट हो।

Related Stories:

RELATED HIMUDA बनाकर देगा आपके सपनों का घर, इस तिथि तक करें आवेदन