समलैंगिकता पर ऐतिहासिक फैसला और तेलंगाना में विधानसभा भंग, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

नेशनल डेस्क: धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले से लेकर अनुसूचित जाति-जनजाति अधिनियम में संशोधन के विरोध में भारत बंद तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, समलैंगिक संबंध अपराध नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने आज आईपीसी की धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई में पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखते हुए कहा कि हमें एक व्यक्ति की पंसद का सम्मान करना चाहिए। 

SC/ST एक्ट के विरोध में आज भारत बंद, जानिए किस राज्य में क्या है असर
अनुसूचित जाति-जनजाति अधिनियम में संशोधन के विरोध में आज सवर्णों (जनरल) ने भारत बंद बुलाया है। भारत बंद का असर ज्यादातर बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है। सवर्णों (जनरल) ने केंद्र के उस फैसले के खिलाफ मोर्चा खोला है जिसमें सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटते हुए SC/ST एक्ट में संशोधन कर मूल स्वरूप में बहाल करने का निर्णय लिया है।

CM चंद्रशेखर राव का बड़ा फैसला, तेलंगाना में विधानसभा होगी भंग
तेलंगाना में मंत्रिपरिषद की बैठक में विधानसभा को भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जिससे राज्य में जल्द विधानसभा चुनाव का रास्ता साफ हो गया। वीरवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राजभवन जाकर राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा को मंत्रीपरिषद का विधानसभा भंग करने का प्रस्ताव सौपा।

भारत के लिए खतरा, दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा परमाणु देश बन सकता है पाक
पाकिस्तान के परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाले लेखकों के एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में इस समय 140 से 150 परमाणु हथियार है और अगर वर्तमान स्थिति जारी रहती है तो उम्मीद है कि 2025 तक यह बढ़ कर 220 से 250 हो जाएगी। 

एक क्लिक में जानें किन देशों में हैं समलैंगिकता अपराध और कौन से देश हैं Gay फ्रेंडली
सुप्रीम कोर्ट आज आईपीसी की धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर फैसला सुनाते हुए कहा कि समलैंगिकता अपराध नहीं है। मामले की सुनवाई करते हुए सीजेआई दीपक मिश्रा ने कहा कि इस मामले को लेकर मानसिकता बदलने की जरूरत है। कोई भी शख्‍स अपने व्यक्तित्व से बच नहीं सकता। कोर्ट ने कहा कि समाज में हर किसी को जीने का अधिकार है।

राहुल गांधी ने साझा की कैलाश मानसरोवर की तस्वीरें, लिखा- यहां आना सौभाग्य
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर लगातार सुर्खियों में हैं, उनकी यह यात्रा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। इन्हीं चर्चाओं के बीच राहुल ट्विटर पर अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा कर रहे हैं। वीरवार को भी उन्होंने कैलाश की तस्वीर साझा कर लिखा कि इस विशालकाय पर्वत की शरण में आना सौभाग्य की बात है। 

भारत-अमेरिका के बीच 'टू प्लस टू' वार्ता, बैठक के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रैंस करेंगे चारों मंत्री
भारत-अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की ‘टू प्लस टू’ बैठक आज यहां शुरू हुई जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भाग ले रहे हैं।

मशहूर अमरीकी लेखक की किताब में दावा-व्हाइट हाउस समझता है ट्रंप को 'झूठा और बेवकूफ'
अमरीका के सबसे बड़े स्कैंडल वॉटरगेट का खुलासा करने वाले पत्रकार ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके व्हाइट हाउस का भंडाफोड़ करती एक किताब लिखी है जिसमें दावा किया गया है कि व्हाइट हाउस अधिकारी ट्रंप के सामने  अहम और संवेदनशील दस्तावेज पेश ही नहीं करते।

ईरान से तेल आयात के मामले में भारत ने रखा अपना स्टैंड, मिल सकती है राहत
अमरीका चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बुधवार को कहा कि भारत और अमरीका के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की संयुक्त बैठक (2+2 संवाद) दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को मजबूत करेगी। ईरान से कच्चे तेल के आयात पर रोक के मामले  को लेकर सोमवार को यूएस के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल और विदेश सचिव विजय गोखले के बीच बातचीत हुई। बता दें कि अमेरिका ने कुछ देशों को इस प्रतिबंध से अलग करने के संकेत दिए हैं।

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 72 रुपए के पार
 डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार 72 के स्तर को पार कर गया है। रुपए ने 72.09 का निचला स्तर छुआ है। शुरुआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की मजबूती के साथ 71.62 के स्तर पर खुला। 

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पैट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में पैट्रोल की कीमत 86.91 रुपए प्रति लीटर
पैट्रोल-डीजल के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। रुपए में आ रही कमजोरी और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तले की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से तेल कंपनियां लगातार पैट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं। मुंबई में डीजल 22 पैसे और पैट्रोल 19 पैसे हुआ महंगा हुआ है। मुंबई में आज पैट्रोल का दाम 86.91 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 75.96 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

शाहिद-मीरा के घर गुंजी दूसरे बच्चे की किलकारी, आलिया-प्रीति समेत इन स्टार्स ने दी बधाई
बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत ने बीती रात बेटे को जन्म दिया। शाहिद और मीरा की ये दूसरी संतान है। ऐसे में पूरा परिवार बेहद खुश है। सोशल मीडिया पर हर कोई इस बॉलीवुड कपल को बधाई दे रहा है। 

कोहली आैर रोहित के बीच बढ़ी दूरियां, ट्विटर पर एक-दूसरे को किया अनफॉलो
एक तरह जहां भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड से सीरीज गंवाने के बाद चारों तरफ आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर खबर सामने आ रही है कि कप्तान विराट कोहली आैर उपकप्तान ओपनर रोहित के बीच कुछ भी सही नहीं चल रहा। 

Related Stories:

RELATED राजा भैया ने बनाई नई पार्टी ‘‘जनसत्ता’’, कहा- पूरे प्रदेश में मुझे मिल रहा है उत्साह