ग्लेशियर में शहीद हुए राकेश का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार, पढ़ें दिनभर की खास खबरें

शिमला:किन्नौर में गिरे ग्लेशियर की चपेट में आने से शहीद हुए जवानों में से बिलासपुर के जवान राकेश कुमार (41) का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ। शुक्रवार को उनका पार्थिव शरीर उसके पैतृक घर शाहतलाई पहुंचा। ऊना में होने वाले साइबर अपराध मामलों को अब ऊना पुलिस अपने ही थाना व चौकी में हल कर सकेगी। किन्नौर में गिरे ग्लेशियर की चपेट में आने से शहीद हुए जवानों में से बिलासपुर के जवान राकेश कुमार (41) का पार्थिव शरीर उसके पैतृक घर शाहतलाई पहुंच गया है। उम्र कोई भी हो, शरीर साथ दे या न दे लेकिन अगर आप में जज्बा है तो आप को जीतने से कोई नहीं रोक सकता। बिलासपुर जिला के पिंजौर-नालागढ़ एनएच-105 पर शुक्रवार सुबह एक ट्रक (HP66A-2329) अनियंत्रित होकर घर की छत पर जा गिरा। पांवटा साहिब के जोहड़ो के पास एक अनियंत्रित ट्रक बिजली के खंभे से जा टकराया। पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग में शुक्रवार सुबह एक बड़ा हादसा होने स टल गया। शिमला जिले के रामपुर के पास पहाड़ी खिसकने से नैशनल हाईवे-05 बाधित हो गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

50 वर्ष से ऊपर की इन महिलाओं का जज्बा देख रह जाएंगे हैरान
उम्र कोई भी हो, शरीर साथ दे या न दे लेकिन अगर आप में जज्बा है तो आप को जीतने से कोई नहीं रोक सकता। यह बात सोलन की वे महिलाएं साबित कर रही हैं जो 50 वर्ष की उम्र को लांघ चुकी हैं और जो कुछ समय पहले अपने घुटने के दर्द से परेशान थीं लेकिन उनके कुछ करने के जज्बे ने उनमें इतनी शक्ति भर दी है कि वे आज नौजवानों को भी मात दे रही हैं और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के बाद अब देहरादून में आयोजित होने वाली मास्टर गेम्स में जीत हासिल करने की ताल ठोक रही हैं।

ग्लेशियर में शहीद हुए राकेश का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार
किन्नौर में गिरे ग्लेशियर की चपेट में आने से शहीद हुए जवानों में से बिलासपुर के जवान राकेश कुमार (41) का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ। शुक्रवार को उनका पार्थिव शरीर उसके पैतृक घर शाहतलाई पहुंचा। शव को देखकर पूरे क्षेत्र में शोक का माहौल छा गया। अंतिम विदाई में पूरा परिवार और स्थानीय लोग उमड़े। हर किसी की आंखें नम हो गई। वहीं शहीद की पत्नी बेसुध और दोनों बेटे खामोश दिखे।

अब ऊना पुलिस निपटाएगी Cyber Crime के मामले
जिला ऊना में होने वाले साइबर अपराध मामलों को अब ऊना पुलिस अपने ही थाना व चौकी में हल कर सकेगी। इसके लिए ऊना पुलिस दिल्ली के साइबर एक्सर्ट से विशेष टिप्स ले रही है। पुलिस लाइन झलेड़ा में चल रही वर्कशॉप के दौरान दिल्ली के साइबर एक्सपर्ट उम्मेद मील ऊना पुलिस के जांच अधिकारियों को विशेष जानकारी दे रहे हैं। वर्कशॉप के दूसरे दिन जिला भर से करीब 50 जांच अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान ए.एस.पी. ऊना विनोद कुमार धीमान भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

पिंजौर-नालागढ़ NH-105 पर हादसा
बिलासपुर जिला के पिंजौर-नालागढ़ एनएच-105 पर शुक्रवार सुबह एक ट्रक (HP66A-2329) अनियंत्रित होकर घर की छत पर जा गिरा। बताया जा रहा है कि ठाणा गांव में हादसे के समय घर के सभी सदस्य सोए हुए थे। गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत तो नहीं हुआ लेकिन घर का काफी नुकसान हो गया। ट्रक चालक के अनुसार धुंध के कारण उसे सामने से कुछ दिखाई नहीं दिया जिससे यह हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि पिंजौर से ईंटे भर कर ट्रक हिमाचल के भुंतर जा रहा था अचानक धुंध के कारण तीखे मोड़ से लुढ़क कर एक मकान की छत पर गिर गया। धमाके की आवाज सुनते ही परिवार वाले बाहर निकल गए।

पांवटा साहिब में बिजली के खंभे से टकराया अनियंत्रित ट्रक
पांवटा साहिब के जोहड़ो के पास एक अनियंत्रित ट्रक बिजली के खंभे से जा टकराया। जिससे हादसे में ट्रक चालक समेत एक महिला घायल हो गई। घायलों का सिविल अस्पताल में उपचार चल रहा है। वहीं मौके पर माजरा पुलिस पहुंच कर जांच पड़ताल कर रही है। गनीमत यह रही कि ट्रक पास की दुकान में नहीं गया अन्यथा कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बिजली का खंभा तक टूट गया, जिससे इलाके की बिजली सप्लाई प्रभावित हो गई है।

ज्वालाजी रोड से पठानकोट जा रही ट्रेन का इंजन पटरी से उतरा
पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग में शुक्रवार सुबह एक बड़ा हादसा होने स टल गया। इस मार्ग में ज्वालाजी रोड रेलवे स्टेशन से करीब सात किलोमीटर आगे लूनसू व त्रिपल रेलवे स्टेशनों के बीच सुबह ज्वालाजी रोड से पठानकोट जा रही ट्रेन का रेल इंजन पटरी से उतर गया।

पहाड़ी दरकने से NH-05 बंद
शिमला जिले के रामपुर के पास पहाड़ी खिसकने से नैशनल हाईवे-05 बाधित हो गया है। मार्ग बंद होने से किन्नौर जाने वाले रास्तों पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। जिसकी वजह से आने-जाने वाले वाहन फंस गए हैं। करीब तीन किलोमीटर तक लंबा जाम लगा हुआ है। घटना शुक्रवार सुबह की है। जानकारी के मुताबिक एनएच को बहाल करने के लिए मात्र दो-तीन मजदूर ही पत्थर हटाते देखे गए हैं।

ऊना की अनुराधा ने रोशन किया हिमाचल का नाम
ऊना जिला के संघनई गांव की अनुराधा ने कमीशन की परीक्षा उत्तीर्ण करके असिस्टैंट प्रोफैसर कॉलेज कैडर का पद हासिल किया है। अनुराधा ने 2010 में राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक से बी.ए. की डिग्री हासिल की थी और अब नियुक्ति भी दौलतपुर चौक कालेज में हुई है। अनुराधा ने मैट्रिक की परीक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संघनई से 2005 में, जबकि जमा दो की परीक्षा 2007 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अम्बोटा से उत्तीर्ण की।

कुलदीप राठौर ने घेरी केंद्र और प्रदेश सरकार
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि पुलवामा घटना में शहीद तिलक राज के परिवार वालों को सरकार ने जो राशि देने की बात कही है वह बहुत कम है। कांग्रेस प्रदेश कमेटी ने पत्र लिखकर सरकार से मांग की है कि पंजाब व मध्यप्रदेश की तर्ज पर हिमाचल के शहीदों को 1 करोड़ की राशि मिलनी चाहिए और कम से कम 11 हजार रुपए मासिक पैंशन माता-पिता को मिले। हिमाचल वीरों की भूमि है जो मातृभूमि पर अपनी जान न्यौछावर कर रहे हैं। तिलक राज का गद्दी समुदाय का गरीब परिवार है। उसके पास खेतीबाड़ी के लिए भी बहुत कम जमीन है।

शिमला में इस बार 1039 होंगे Polling Station
लोकसभा चुनावों को लेकर शिमला जिला में मतदाताओं को रजिस्टर करने के कार्य को जिला प्रशासन ने तेज कर दिया है। शिमला जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कश्यप ने बताया कि 23 और 24 फरवरी को बूथ लेवल ऑफिसर हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाता को रजिस्टर करने का काम करेगा जो वोटर लिस्ट से छूट गए हैं। जिला में 18 से 19 साल के बीच के नए मतदाता तक उस संख्या में रजिस्टर नहीं हुए जो संख्या जिला प्रशासन ने अनुमानित की है। जिला में इस बार 1039 पोलिंग बूथ स्टेशन होंगे जो कि पिछली बार से 12 ज्यादा है। जिसमें से 14 अति संवेदनशील और 43 संवेदनशील है। मतदाता लिस्ट को वोटर वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

Related Stories:

RELATED गमगीन माहौल में हुआ सी.आर.पी.एफ. जवान का अंतिम संस्कार