बारिश, जाम और 13 किमी का सफर तय कर बचा ली गई एक जिंदगी

नई दिल्लीः इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। गत तीन दिनों से हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बारिश और जाम के बावजूद ग्रीन कोरिडोर बनाकर सोमवार को एक मरीज को नया जीवनदान देने में डॉक्टरों की मदद की।



सोमवार शाम जेट एयरवेज की फ्लाइट के जरिए पटना से एक लिवर ट्रांसप्लांट के ले दिल्ली लाया गया। दिल्ली पुलिस को एबुंलेंस के जरिए लिवर लेकर एयरपोर्ट से 13 किमी दूर अस्पताल तक पहुंचाना था। हालांकि ये काम दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि इन दिनों दिल्ली में रह-रहकर बारिश हो रही है, जिससे लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है और जब समय शाम को हो तो, दिल्ली की सड़कों पर कार और मोटरसाइकिल रेंगने लगते हैं। बावजूद इसके ट्रैफिक पुलिस ने एयरपोर्ट से अस्पताल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया और लिवर को महज 11 मिनट में अस्पताल पहुंचाया।
 



ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि सोमवार शाम को 6.40 बजे एयरपोर्ट पर पटना से लिवर दिल्ली पहुंचा। लिवर को वसंत कुंज स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायलरी साइंसेस अस्पताल पहुंचाना था। डॉक्टरों के मुताबिक, दानकर्ता से लिवर दिल्ली पहुंचने और उसको ट्रांसप्लांट करने के बीच महज 4 घंटे का ही समय था। शाम को जैसे ही लिवर एयरपोर्ट पर पहुंचा। वहां पहले से मौजूद एंबुलेंस फौरन 6.44 पर लिवर लेकर निकली और 6.55 बजे अस्पताल पहुंच गई और इस तरह दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के ग्रीन कॉरिडोर से एक और मरीज की जान बच गई।

Related Stories:

RELATED देश की राजधानी का हाल, 5 साल में 26,761 बच्चे हुए लापता