अगर आप भी रेलवे की दे रहे हैं परीक्षा, पहले जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली :रेलवे भर्ती बोर्ड ने 31 अगस्त को होने जारी रही असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा (फस्र्ट स्टेज सीबीटी एग्जाम) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।  पहले आरआरबी एएलपी-टेक्नीशियन परीक्षा 31 अगस्त को समाप्त होनी थी, लेकिन अब 4 सितम्बर, 2018 तक चलेगी। दरअसल, बाढ़ प्रभावित केरल के कैंडीडेट्स की हालत को देखते हुए रेलवे ने परीक्षा स्थगित कर दी थी।
कर सकेंगे। ग्रुप सी के 64,000 पदों के लिए करीब 47 लाख अम्मीदवारों ने आवेदन किया था। एेसे में अगर भी रेलवे का एग्जाम देने जा रहें है तो आइए जानते है परीक्षा से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में 

अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 भाषाओं में होगा एग्जाम  
यह एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 भाषाओं में से किसी में भी जा सकती है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा इन भाषाओं में एग्जाम देने की सुविधा दी है - बंगाली, गुजराती, असमी, कन्नड़, मलयालम, कोंकणी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मणिपुरी और उर्दू। माना जा रहा है कि यह ऐसी पहली परीक्षा है जिसमें एक साथ इतनी भाषाओं में पेपर आएंगे।

 

 

PunjabKesari

किसी भी भाषा में कर सकते है सिग्नेचर
पहले ऐसी खबरें थीं कि सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में किया गया सिग्नेचर ही मान्य होगा। लेकिन रेल मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कैंडिडेट किसी भी भाषा में सिग्नेचर कर सकता है।

छोटे कद के लोग भी देंगे परीक्षा 
एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद के युवाओं को भी दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण दिया गया है।

पौने तीन करोड़ उम्मीदवार 
कुल 90 हजार पदों के लिए पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। किसी एक एग्जाम में इतने लोगों द्वारा आवेदन करना भी एक तरह का रिकॉर्ड है।

 

PunjabKesari

उम्र को प्राथमिकता 
अगर कई उम्मीदवारों के एक जैसे मार्क्स होंगे तो क्या होगा? रेलवे ने ग्रुप डी के नोटिफिकेशन में इस संबंध में साफ कर दिया है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान मार्क्स आए तो आयु के आधार पर सिलेक्शन होगा। जिस व्यक्ति की उम्र अधिक होगी, उसे प्रॉयोरिटी दी जाएगी।

नहीं होगा इंटरव्यू
इस बार किसी भी पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। केवल रिटर्न टेस्ट और ग्रुप डी के मामले में फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही सिलेक्शन होगा। ऐसा इंटरव्यू में संभावित गड़बड़ियों को रोकने के लिए किया गया है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED RRB Exam 2018: रेलवे करेगी फीस रिफंड, ऐसे कंफर्म करें अपनी बैंक डिटेल