Punjab Wrap Up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

जालंधरःशिरोमणि अकाली दल(शिअद) के प्रधान सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में आज फरीदकोट से कांग्रेसी नेता जोगिंदर सिंह पंजगराई कांग्रेस को झटका देते हुए अकाली दल में शामिल हो गए तो वहीं श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर करतारपुर साहिब गुरूद्वारा में खुले दर्शनों के लिए पार जाने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की शर्त खत्म किए जाने की मांग की है। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को झटका, जोगिंदर सिंह पंजगराई अकाली दल में शामिल
शिरोमणि अकाली दल(शिअद) के प्रधान सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में आज फरीदकोट से कांग्रेसी नेता जोगिंदर सिंह पंजगराई कांग्रेस को झटका देते हुए अकाली दल में शामिल हो गए है।  पंजगराईं कांग्रेस की टिकट पर 2 बार विधायक रह चुके हैं और पार्टी के कई पद को संभाल चुके हैं।


करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कैप्टन ने केंद्र के आगे रखी ये मांग

चंडीगढ़: श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर करतारपुर साहिब गुरूद्वारा में खुले दर्शनों के लिए पार जाने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की शर्त खत्म किए जाने की मांग की है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि कॉरिडोर वाले मार्ग को अंतिम रूप देने में देरी न की जाए ताकि ऐतिहासिक कॉरिडोर को अमल में लाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

जाखड़ ने हड़पी लोगों की जमीन, झूठे मामले करवाए दर्ज: सुखबीर बादल

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने पंजाब कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ पर आरोप लगाया है कि वह राजनीतिक दबाव डालकर वह अकाली नेताओं पर झूठे मुकद्दमें दर्ज करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जाखड़ ने फाजिल्का और फिरोजपुर में कई परिवारों के खिलाफ झूठी FIR दर्ज करवा कर अत्याचार किया है। उन्होंने जाखड़ पर लोगों की जमीने हड़पने का भी आरोप  लगाया है। वह आज यहां प्रेस काँफ्रेंस में बोल रहे थे। 

Video: कुलबीर सिंह जीरा का PA गिरफ्तार
जीरा से कांग्रेसी विधायक कुलबीर सिंह जीरा के पी.ए. नीरज कुमार उर्फ गिन्नी को मोगा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार नीरज कुमार के खिलाफ 2013 में 302 के तहत मामला दर्ज किया गया था, जो 2015 से भगौड़ा था। 


मोदी की कूटनीति में उलझे पंजाब कांग्रेस व अकाली दल
आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने एक बार फिर से अपना कूटनीतिक जादू चलाना शुरू कर दिया है। इससे चुनावी मौसम में समीकरण बदलने शुरू हो गए हैं।यहां वर्णनीय है कि कुछ माह पूर्व कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हल्ला बोलकर एक बार लोगों के बीच मोदी की छवि को धूमिल करने में सफलता हासिल की थी, पर जो मौजूदा हालात हैं वो कुछ और ही बयान करते हैं।

Video: सुखपाल खैहरा की कैप्टन और सुखबीर बादल को चुनौती
'पंजाबी एकता पार्टी' के प्रधान सुखपाल सिंह खैहरा ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल को चुनौती दी है। खैहरा ने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह और सुखबीर बादल चुनाव आयोग को हलफनामा (एफिडेविट) दें कि अगर उनकी तरफ से चुनाव मेनिफेस्टो में किए वायदे पूरे नहीं होते तो उनकी पार्टी की मान्यता रद्द की जाएं। 

विधानसभा सेशन लाइव टेलीकास्ट को लेकर अमन अरोड़ा ने डाली पटीशन
आम आदमी पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा ने हाईकोर्ट में पटीशन दर्ज की है। उन्होंने पटीशन में कहा है की विधानसभा में होने वाले सेशन को लाइव टेलीकास्ट करना चाहिए। इस पटीशन की सुनवाई के लिए हाईकोर्ट में नए बैंच का गठन किया जाएगा। अमन अरोड़ा ने कहा कि विधानसभा की कार्रवाई देखने का आम आदमी को हक है। उन्होंने कहा कि सरकार के कामकाज काज में पारदर्शिता होनी चाहिए। जनता को यह मालूम होना चाहिए कि उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधि उनके लिए विधानसभा में क्या करते हैं। 

मकानों के नक्शे जल्द होंगे ऑनलाइन: सिद्धू
पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि लोगों को बेवजह धक्के खाने से बचाने के लिए मकानों के नक्शे ऑनलाइन हो जाएंगे।उन्होंने आज यहां कहा कि नक्शे ऑनलाइन होने से लोगों को सुविधा होगी। उन्हें नगर निगम के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मौजूदा समय में अस्सी फीसदी मकानों के नक्शे ही नहीं हैं। उनके लिए भी वन टाइम सैटलमेंट स्कीम निकालेंगे। सिद्धू ने कहा कि अन्य 67 सेवाएं भी जून माह तक ऑनलाइन कर दी जाएगी। इसके अलावा दमकल विभाग पंद्रह सौ नई नियुक्तियां करेगा।

अगले 5 दिन तक मौसम रहेगा खुश्क, शीतलहर का प्रकोप भी रहेगा जारी
पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले तीन दिनों तक शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा । मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक मौसम खुश्क रहने तथा तीन दिन तक शीतलहर जारी रहने के आसार हैं । पहाड़ों पर हिमपात के कारण मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड जारी है जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई ।

पंजाब में 41 स्थानों पर लगेगा रोजगार मेला, पढ़े पूरी खबर
पंजाब सरकार राज्यभर में 13 से 22 फरवरी तक रोजगार मेलों का चौथा पड़ाव आयोजित करेगी। यह जानकारी रोजगार सृजन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने आज यहां सभी जिलों के अतिरिक्त उपायुक्तों के साथ रोजगार मेलों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित की गई बैठक में दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 28 फरवरी को डी.ए.वी यूनिवर्सिटी जालंधर में मैगा रोजगार मेले के दौरान चुने गए नौजवानों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। 

 

Related Stories:

RELATED Punjab Wrap Up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें