वियतनाम की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार से वियतनाम की तीन दिन की यात्रा पर जाएंगे। इस दौरे पर उनका ध्यान रक्षा, सुरक्षा, कारोबार और तेल अन्वेषण के मुख्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने पर होगा। 

दौरे की जानकारी साझा करते हुए वियतनाम के राजदूत फाम सान्ह चाउ ने कहा कि कोविंद वियतनाम की नेशनल असेंबली को संबोधित करेंगे और वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बाद यह दुर्लभ सम्मान पाने वाले दूसरे विदेशी नेता होंगे। राजदूत ने मीडिया से कहा, ‘‘हम दोनों रणनीतिक सहयोगियों के बीच मजबूत रिश्तों को और बढ़ावा देने के लिए आशान्वित हैं।’’ कोविंद के दौरे से एक महीने से भी कम समय पहले कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव नगुयेन फू ट्रोंग वियतनाम के नए राष्ट्रपति बने हैं। 

देश के संस्थापक हो चि मिन्ह के बाद दोनों शक्तिशाली पदों पर काबिज होने वाले ट्रोंग पहले नेता हैं। चाउ ने कहा कि दोनों पक्ष रक्षा, सुरक्षा, कारोबार, निवेश, शिक्षा, ‘आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस’, संस्कृति और पर्यटन सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढाने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि वियतनामी जल क्षेत्र में तेल अन्वेषण और रक्षा सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।     

Related Stories:

RELATED समाज के शिक्षित होने से ही देश का होगा विकास : कोविंद