B.Ed में फिर से बदलाव की तैयारी , 4 साल का हो सकता है कोर्स

नई दिल्ली : बीएड कोर्स में सरकार फिर से फेरबदल करने जा रही है । सरकार के नए फैसले के मुताबिक 1 साल से 2 साल किए गए इस इस कोर्स को अब 4 साल का  कर दिया जाएगा । एचआरडी मंत्रालय के मुताबिक इस कोर्स को बढ़ा कर फिर से 4 साल का करने की तैयारियां चल रही है। 

टीचिंग स्तर को सुधारने के लिए लिया ये फैसला
यह फैसला एजुकेशन सिस्टम में टीचिंग स्तर को सुधारने के लिए लिया गया है, लेकिन इसका उद्देश्य टीचिंग सुधार के साथ - साथ भविष्य के स्कूल के टीचर्स ब्लू व्हेल चैलेंज, मनोवैज्ञानिक साइबर गेम्स और अन्य किसी प्रकार के धमकाने वाले गेम्स से छात्रों की समस्या को निपटना भी है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चार साल के बीएड कोर्सेज की शुरुआत अगले साल यानी 2019 से कर दी जाएगी। 

इन स्टूडेंट्स को होगा फायदा
अगर  चार साल का इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स लागू होता है तो 12वीं पास छात्रों को इसका फायदा मिल सकता है। 12वीं पास छात्र बीएड की पढ़ाई कर सकेंगे। फिलहाल अभी दो साल के बीएड कोर्स में वहीं छात्र एडमिशन ले सकते हैं जिन्होंने ग्रैजुएशन की डिग्री ली हो या फिर फाइनल ईयर में हो। गौरतलब है कि नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (NCTE) की ओर से एमएचआरडी को बीएड कोर्स में बदलाव को लेकर प्रस्ताव भेजा गया था। 

   

Related Stories:

RELATED HSSC Group D: ऐसे करें एग्जाम की तैयारी, जानें पूरा सिलेबस